Home Tech Gyan Windows 10 Me Emoji Use Kaise Kare

Windows 10 Me Emoji Use Kaise Kare [कैसे करे]

Windows 10 Me Emoji Use Kaise Kare दोस्तों हम आमतौर पर अपनी वास्तविक जिंदगी में अपने दोस्तों रिश्तेदारों  से बात करते हुए  अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं अर्थात हमारे चेहरे से हमारी खुशी, दुख कथा हमारे मूड का पता लगाया जा सकता है!

परंतु यदि मैं आपसे पूछुं की आज इंटरनेट के इस युग में आप अपनी भावनाएँ किस तरह व्यक्त करेंगे! तो शायद आपका जवाब होगा Emoji यदि हां तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं l क्योंकि हम अक्सर अपने स्मार्टफोन में लोगों से फेसबुक व्हाट्सएप आदि में बात करते समय इमोजी, Sticker की मदद से अपनी भावनाओं को प्रकट करते हैं।

परंतु दूसरी ओर यदि हम दूसरे डिवाइस की बात करें  कंप्यूटर, लैपटॉप में अक्सर हमें कंप्यूटर के कीबोर्ड में इमोजी  का फीचर नहीं दिया जाता है। संभव है! ऐसा इसलिए क्योंकि इमोजी का प्रचलन वर्तमान समय में काफी अधिक बढ़ चुका है परंतु आज से एक दशक पूर्व इमोजी का इस्तेमाल कम किया जाता था। इसलिए कंप्यूटर कीबोर्ड में इमोजी का button या फ़ीचर नहीं दिया जाता।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है? कि हम इस छोटी सी ट्रिक का इस्तेमाल कर बिना किसी app को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल किए बगैर अपने कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं! जी हां यह पूरी तरह सच है अब आप बिना किसी परेशानी के अपने कंप्यूटर के लैपटॉप में किसी व्यक्ति को email करते समय, WhatsApp का इस्तेमाल करते समय इमोजी का इस्तेमाल ऑनलाइन या ऑफ़लाइन कभी भी कर सकते हैं!

Windows 10 Me Emoji Use Kaise Kare ?

यदि आप सीखना चाहते हैं कि Windows10 कंप्यूटर में इमोजी का इस्तेमाल कैसे करें? तो आज का यह लेख का आपके लिए अत्यंत उपयोगी होने वाला है!  अतः यहां बताए गए प्रत्येक step को ध्यान पूर्वक समझें तथा उन्हें अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करने की कोशिश करें! समय को नष्ट किए बगैर विंडोज 10 में इमोजी का इस्तेमाल करने का तरीका जान लेते हैं।

सबसे पहले अपने Windows 10 कंप्यूटर को ऑन कीजिये ! और अब desktop पर आपके सभी प्रोग्राम्स तथा फाइल्स दिखाई डदेंगे। आपको होम स्क्रीन पर ही एक फीचर इनेबल करना होगा जिससे आप इमोजी का इस्तेमाल शुरू कर पाएँगे!

आपके विंडोज 10 PC के होम स्क्रीन पर सबसे नीचे दायी और हिडन icons का एक ऑप्शन दिखाई देगा! आपको उस पर राइट क्लिक करना है

उसके बाद यहाँ कई सरे ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं आपको Show touch Keyboard Button नामक फीचर पर क्लिक करना होगा!

ओर अब आप देखेंगे hide icons  के साइड पर एक कीबोर्ड का बॉक्स दिखाई दे रहा है। और दोस्तों इस तरह आपने इमोजी कीबोर्ड अपने कंप्यूटर में इनेबल कर दिया है।

अब emoji का इस्तेमाल करने के लिए आपको इस टच कीबोर्ड पर क्लिक करना होगा

अब यहाँ कीबोर्ड में नीचे इमोजी का आइकॉन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कीजिये। ओर whatsapp  की तरह ही यहाँ कई सारे एमोजी आपके कंप्यूटर में show हो जाएंगे!

कब आपको इन एमोजी का इस्तेमाल करना है इसके लिए आपको टाइपिंग के दौरान जब भी जरुआत पड़े आप emoji का उसे कर सकते हैं।

मान लीजिए आपको कंप्यूटर पर notepal उपयोग करते समय बीच में या शुरू में text के साथ emoji का इस्तेमाल करना है तो आपको नीचे  touch keyboard पर  क्लिक कीजिये। emoji आइकॉन पर क्लिक कर किसी भी इमोजी पर क्लिक कर  देना है। और इस प्रकार आप कहीं भी screen पर text के साथ emoji का उपयोग कर पाएंगे।

अगर आप भी Apna Khud Ka Emoji Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते है तो Play Store पर ऐसी बहुत सी App Available है लेकिन उनमें से ज्यादातर Application सही से Work नही करती है हम आपको जिस Application के बारे में बताने जा रहे है उसके द्वारा आप आसानी से अपना ख़ुद का Emoji बना सकते है आप हमारे द्वारा बताई गयी इन Step को Follow करके अपनी Face Emoji बना सकते है जो कुछ इस प्रकार है।

Download Emoji Maker App

आप अपने फोन में Play Store पर जाकर Emoji Maker App को Download करना है आप दी गई Link पर Click करके भी इसे Download कर सकते है।

Download Emoji Maker App

Open Emoji

इस App को Download और Install करने के बाद Open करे यहाँ पर आपको अपना Emoji बनाने के लिए बहुत सारे Option मिलेंगे आप जिस Emoji को भी बनाना है उस पर जाकर क्लिक कर दे वो Emoji आपके सामने Open हो जाएगी।

Select Eye

जो Emoji आपके सामने है उसके लिए आपको Eye Select करना है यहाँ पर आपको Happy, Naughty, Love, Sad आदि सभी प्रकार की Eye Icon देखेगी इनमें से आप जिसको भी Select करना चाहते है उस पर Click करे।

Choose Eye Brows, Nose, Mouth

अगर आप Emoji के लिए Eye Brows देना चाहते है उसे Select करे। अब आपको Emoji के लिए Nose Icon पर Nose को Select करना है। Mouth Icon पर Click करके Emoji के लिए Mouth को Select करे।

Emoji को बनाने के लिए Emoji की Eye, Mouth, Nose की Shape बहुत ही जरूरी है आप अपने हिसाब से इन्हें चुनकर एक अच्छी सी Emoji Create कर सकते है।

Add Icon

आप यहाँ से आप अपनी Emoji और क्या चीज Add करना चाहते है वो कर सकते हो जैसे की अगर आपको किसी की बात समझ में नही आ रही है तो आप उसे Question Mark (?) भेजते है इसी तरह से आप इसमे Question Mark भी Add कर सकते है और भी बहुत सारे Icon आप यहाँ से Add कर सकते है

Save And Share

जैसे ही आपकी Emoji बन जाती है अब आप उसे अपने फ़ोन में सेव करके उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते है तो उसके लिए Share Icon पर Click करना है वह आपसे दोबारा पूछेगा की क्या आप इसे सही में Share करना चाहते है तब Yes पर Click कर दे।

Sign In

अब आपको इस App में Sign In करने के लिए बोला जायेगा आप इसे अपने Facebook या Twitter से भी Sign In कर सकते है|

Facebook से Emojis Maker App में Sign In करने की लिए Sign In With Facebook वाले Option पर Click करे यह आपसे आपके Facebook Account का नाम और Email Address को Access की Permission माँगेगा तब आपको Continue To Your Name पर Click करना है

Choose Any Option

जैसे ही आप इस पर क्लिक करते है तब आप इसमे Successfully Enter हो जाते है यहाँ पर आपको सबसे Last में तीन Dots दिखाई देंगे उस पर Click करे तब आपको दो Option दिखाई देंगे पहले में आपको Share Your Emoji और दूसरे में Save Your Emoji Option दिखाई देंगे|

First Option में आप अपनी Emoji को अपने दोस्तों में साथ Facebook, Twiter, Whatsapp Etc पर Share कर सकते है और दूसरे में आप इसे अपनी Gallery में सेव करना चाहते है तो उस पर क्लिक करे

Sign Out

आप इसी तरह से अपने Emoji को बना कर अपने अपने दोस्तों के साथ Share कर सकते है जब आप इस App से Emoji बना ले तब अपने Facebook Account से इसे Signout भी कर सकते है |

इसके लिए आपको उपर Left Side में तीन Line दिखाई देंगी उस पर Click करे तब आपके सामने कुछ Option Show होते है वहां पर आपको Signout के Option पर क्लिक करके इसे बंद कर सकते है।

ठीक इसी तरह telegram, WhatsApp, Facebook, MS- Word, आदि प्रोग्राम्स में आप emoji का इस्तेमाल कर पाएंगे।

यह पोस्ट भी पढ़े…..

Conclusion 

दोस्तों इस लेख को पढ़कर आप ने जाना कि विंडो स्टैंड कंप्यूटर में हम इमोजी का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं उम्मीद है आपको इस लेख में  दी गई जानकारी यू फायदेमंद होगी यदि आप का इस  ट्यूटोरियल से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से निशुल्क कुछ बता सकते हैं हम आपकी समस्याओं का जल्दी समाधान करेंगे इसके अलावा ही  इस जानकारी को अपने सभी मित्रों को व्हाट्सएप फेसबुक के माध्यम से शेयर करने में हमारी सहायता करें! Thanks for visiting in this blog https://www.tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Filmora Se Video Editing Kaise Kare | Filmora Video Editing Full Tutorial in Hindi 2021

Hello Friends Filemorago एक Filmora Se Video Editing Kaise Kare, इस Application को Wondershare Company द्वारा बनाया गया है। Filemora कंप्यूटर का Software है।...

Facebook Photo Like kaise Badhaye | How to increase Likes in Facebook Photo ?

क्या आप जानना चाहते है, कि Facebook Photo Like kaise Badhaye? तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े क्योंकि यहां हम आपको फेसबुक लाइक्स बढ़ाने के...

Download Top 5 Best Mobile Editing Apps / Mobile Se YouTube Video Editing Kaise Kare

हैलों दोस्तों! Tagifind.com में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे कि Mobile Se YouTube Video Editing Kaise Kare, अगर आप किसी Video को...

Powerdirector Se Video Edit Kaise Kare | How to Use Powerdirector On Android

Hello friends i am V Jimo and welcome to Tagifind Me aur aaj ka yah video bahut jyada interesting aur useful hai kyo ki...