Home Tech Gyan WhatsApp vs Telegram in Hindi? Review जानिए कौन बेहतर है

WhatsApp vs Telegram in Hindi? Review जानिए कौन बेहतर है

दोस्तों यदि आप Confuse हैं कि WhatsApp और Telegram इन दोनों Messaging Apps में से कौन सा बेहतर है? तो आज आप जानेंगे WhatsApp vs Telegram Comparison in Hindi, WhatsApp Vs Telegram Hindi कौन सा बेहतर है? तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े!

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं WhatsApp और Telegram दोनों ही Messaging App हैं, जिनका उपयोग कर हम अपने अपने दोस्तों को Text, Images, Videos, इत्यादि Files को शेयर कर सकते हैं।

लेकिन फिर भी Telegram, WhatsApp से काफी अलग है। या यूं कहें तो यह WhatsApp से काफी बेहतर है। क्योंकि Telegram में काफी ऐसे फीचर्स मिल जाते हैं जो WhatsApp में कभी भी एक यूजर को नहीं मिलते।

तो आपके लिए WhatsApp का इस्तेमाल करना बेहतर है। या फिर Telegram का? इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा तो चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

WhatsApp VS Telegram in Hindi

दोस्तों सबसे पहले यदि हम थोड़ा सा WhatsApp के बारे में बात करें तो WhatsApp एक Online Messaging App है। जिसे यूजर्स अपने मोबाइल में install करके अन्य WhatsApp यूजर्स के साथ Chatting कर सकते हैं।

WhatsApp का उपयोग करने के लिए हमारे पास इंटरनेट होना चाहिए। और इंटरनेट के जरिए हम अपने दोस्तों- रिश्तेदारों या किसी भी WhatsApp यूजर को online Text, Audio-Video या कोई भी फाइल उनके साथ शेयर कर सकते हैं।

साथ ही WhatsApp पर हम अपनी live लोकेशन को दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं और इसमें ऑडियो एवं वीडियो कॉल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप की शुरुआत साल 2009 में द्वारा की गई थी! और तब से लेकर आज पूरी दुनिया की कुल आबादी में से 1.6 बिलियन यूजर्स पूरी दुनिया में WhatsApo का इस्तेमाल कर रहे है।

यही वजह है कि हर किसी मोबाइल में WhatsApp App आसानी से देखने को मिल जाती है।

Telegram क्या है?

टेलीग्राम भी एक instant मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिसमें आप दूसरे टेलीग्राम यूजर्स के साथ चैट कर सकते हैं।

WhatsApp की भांति टेलीग्राम भी आपको कई सारे फीचर्स देता है। जिसमें से कुछ Basic फीचर्स जैसे text messaging, File sharing, Audio Calling, के साथ ही यह location शेयर करने की अनुमति देता है।

लेकिन इसमें कुछ विशेष फीचर्स हैं जैसे कि आप इसमें Telegram चैनल बना सकते हैं, ग्रुप्स बनाकर उसमें लाखों Members को Add कर सकते हैं, Secret चैट कर सकते हैं।।

अतः देखा जाए तो Telegram फीचर्स के मामले में WhatsApp से थोड़ा सा Advance है। चलिए अब हम इन दोनों Apps को Compare करते हैं।

WhatsApp Ve telegram Comparison in Hindi

WhatsApp और टेलीग्राम इन दोनों Messaging Platform में आपको कुछ सामान फीचर्स जैसे कि Text , वीडियो या कोई भी file Send करना, लोकेशन शेयर करना, Calling करना जैसे फीचर्स दोनों में देखने को मिल जाते हैं। लेकिन वहीं कुछ ऐसे खास फीचर्स इन दोनों Apps में देखने को मिल जाते हैं।

दोस्तों यहां पर हम WhatsApp और Telegram दोनों के फीचर्स के आधार पर इनका comparison करेंगे ताकि आप यह Decide कर सकें कि WhatsAop बेहतर है या फिर टेलीग्राम।

CLOUD BASED MESSANGER

टेलीग्राम यूजर का जो डाटा है वह टेलीग्राम के खुद के सर्वर पर स्टोर होता है यही वजह है कि टेलीग्राम का इस्तेमाल करते हुए हमारा डाटा सारा cloud पर store होता है। और हम इंटरनेट जैसे ही On करते हैं तो काफी पुराना डाटा भी हमें show हो लगता है फेसबुक की तरह।

लेकिन यदि इसकी तुलना की जाए Whatsapp से तो WhatsApp के पास ऐसा खुद का कोई भी Third Party store नहीं है। WhatsApp अपने यूजर्स को Cloud स्टोरेज के माध्यम से बैकअप बनाने की सुविधा देता है।यदि कोई यूजर बैकअप नहीं बनाता है तो उसका important डाटा वापस देखने को नहीं मिलता।

Global Search

टेलीग्राम पर आप किसी भी विषय पर globally सर्च कर सकते हैं। टेलीग्राम में ऊपर एक Search Bar दिया गया है। यहां पर आप Education, Sports, News इत्यादि किसी भी Topic से संबंधित चैनल्स एवं पब्लिक ग्रुप्स को सर्च कर सकते हैं! और उन चैनल्स को ज्वाइन कर सकते हैं जहां आपको नई नई Updates मिलते रहते हैं

वहीं दूसरी तरफ WhatsApp पर ऐसा अब तक कोई भी फीचर नहीं दिया है तो यह फायदा व्हाट्सएप यूजर्स को नहीं देखने को मिलता है जो टेलीग्राम पर अवेलेबल है। इसलिए भी टेलीग्राम बेहतर कहा जा सकता है

Audio Video Call

यदि बात की जाए Calling की तो telegram अभी सिर्फ उपयोगकर्ताओं को Audio कॉलिंग की सुविधा देता है! आप इसमें वीडियो कॉल नहीं कर सकते।

वही WhatsApp पर आप ऑडियो तथा वीडियो कॉल दोनों कर सकते हैं अतः WhatsApp यूजर्स को एक plus point मिल जाता है।

Multiple Accounts

टेलीग्राम में आप आसानी से दो या दो से अधिक अकाउंट्स को इस्तेमाल कर सकते हैंन आप एक टेलीग्राम एप में अपने मोबाइल के दोनों नंबर से अकाउंट Create कर सकते हैं! और उन दोनों अकाउंट को आसानी से Switch करके एक्सेस कर सकते हैं।

वहीं दूसरी तरफ WhatsApp पर अब तक ऐसा कोई फीचर नहीं आया है आप एक बारी में एक ही नंबर से WhatsApp का यूज कर सकते हैं। हालांकि आप किसी थर्ड पार्टी ऐप का Use करके एक मोबाइल में दो whatsApp जरूर चला सकते हैं।

Groups &Channel Feature

दोस्तों आप एक टेलीग्राम यूजर हैं, तो आप जानते ही होंगे टेलीग्राम में दो आपको फीचर्स दिए जाते हैं। टेलीग्राम ग्रुप जिसमें आप 2 लाख से भी अधिक मेंबर्स को अपने ग्रुप में ऐड कर सकते हैं। वही यूट्यूब चैनल की तरह ही एक फीचर दिया है टेलीग्राम चैनल का आप चैनल बनाकर लाखों लोगों के साथ अपनी बात को पहुंचा सकते हैं ।

वहीं इस मामले में बात कि जाए WhatsApp की तो WhatsApo पर सिर्फ एक ग्रुप फीचर है! जिसमें आप अधिकतम 256 लोगों को Add कर सकते हैं। अतः यदि आपको अधिक से अधिक लोगों तक अपनी बात पहुंचानी है तो टेलीग्राम आपके लिए एक बेहतरीन App हो सकता है।

Security

किसी भी Messaging ऐप में जो हमारा डाटा होता है, वह Secure होना बेहद जरूरी है। इसलिए जब भी आप किसी मैसेजिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी सिक्योरिटी के बारे में जान लेना जरूरी हो जाता है। तो बात कि जाए टेलीग्राम की तो टेलीग्राम यूजर्स को इसमें सिर्फ Secret Chat करने पर end to end इंक्रिप्शन फीचर मिलता है

वही WhatsApo अपने सभी चैट्स के साथ End to End इंक्रिप्शन के साथ सिक्योर मैसेजिंग की सुविधा यूजर्स को देता है! तो इस मामले में थोड़ा सा व्हाट्सएप को बेहतर कहा जा सकता।

File sharing

किसी भी मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो हमें ऑडियो वीडियो या कोई भी अन्य फाइल शेयर करने की जरूरत कभी ना कभी पड़ती है। तो टेलीग्राम और व्हाट्सएप आप दोनों में यह काम कर सकते हैं टेलीग्राम में जहां आप 2 जीबी तक की फाइल्स को दूसरे यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं।

वही बात की जाए व्हाट्सएप की तो आप मात्र किसी भी मीडिया फाइल को 16mb तक शेयर कर सकते हैं। जी हां आप बड़ी वीडियो फाइल, व्हाट्सएप पर शेयर करते तो व्हाट्सएप उस वीडियो फाइल को Compress कर उसकी क्वालिटी loose कर देता है।

Active Users

200 यूजर्स के मामले में भी Comparison करना आवश्यक है क्योंकि इसी से पता चलता है कि किस App को लोग ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। तो बात कि जाए टेलीग्राम की तो अभी टेलीग्राम के पूरी दुनिया में लगभग 400 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं।

वही व्हाट्सएप पूरी दुनिया में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे पॉपुलर मैसेजिंग एप्लीकेशन में से एक है। इसे 1.6 बिलियन से भी अधिक यूजर्स रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं। इसलिए इस मामले में WhatsApp की लोकप्रियता टेलीग्राम से काफी ज्यादा है

तो दोस्तों यह था फीचर्स के आधार पर Comparison पढ़ने के बाद लगता है कि टेलीग्राम फीचर्स के मामले में WhatsApp से एक कदम आगे है तो अब सवाल आता है

WhatsApp और Telegram दोनों में से क्या Use करना चाहिए?

दोस्तों अब तक हम इन दोनों मैसेजिंग एप्स की तुलना कर चुके हैं लेकिन अभी भी यदि आप कंफ्यूज हैं कि व्हाट्सएप या फिर टेलीग्राम इनमें से मुझे कौन सा App अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर इस्तेमाल करना चाहिए।

तो इसका जवाब यह है कि आप सबसे पहले यह देखेंन कि आप जिन लोगों से बातचीत करना चाहते हैं क्या वह WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं या फिर टेलीग्राम का?)

यदि वे सभी टेलीग्राम का यूज कर रहे हैं तो फिर आप Telegram का ही उपयोग कर सकते हैं। लेकिन क्योंकि WhatsApp की तुलना में टेलीग्राम के अभी भी कम यूजर से इस्तेमाल करते हैं इसलिए यदि आप whatsAop को uninstall कर देते तो कई सारे ऐसे Contacts होंगे जो टेलीग्राम का इस्तेमाल नहीं करते हैं और आपकी उनसे Messaging में बातचीत नहीं कर पाएंगे।

तो आप यूजर्स के अनुसार किसी भी मैसेजिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप दोनों ही मैसेजिंग एप्स को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके इन दोनों Apps के शानदार फीचर्स का लुत्फ उठा सकते हैं।

टेलीग्राम कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तों यदि अब आप अल ए मोबाइल में टेलीग्राम का यूज़ करना चाहते हैं तो आप इसको play store से सर्च करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

Download Telegram App 

या फिर आप ऊपर दिए गए Button पर क्लिक करके भी सीधे प्ले स्टोर पर आकर इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं।

इंस्टॉल करने के बाद आपको telegram app को ओपन करके इसमें अकाउंट बनाना होता है, आप अपना मोबाइल नंबर डालकर इसमें अकाउंट बना सकते हैं।

या फिर दो मिनट से भी कम समय में जब आपका टेलीग्राम अकाउंट बन जाता है तो आप इसका इस्तेमाल कर इसके फीचर्स का यूज करने शुरू कर सकते हैं।

तो साथियों WhatsApp vs telegram in Hindi| WhatsApp vs telegram comparison in Hindi का Review आपको कैसा लगा? आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। साथ ही इस बारे में आपके क्या विचार हैं वह भी हमें जरूर बताएं और हां जानकारी को शेयर करके दूसरों तक जरूर पहुंचाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Suraj Pe Mangal Bhari full movie Download ! leaked online by tamilrockers

Suraj Pe Mangal Bhari full movie Download ! leaked online by tamilrockers Suraj pe Mangal Bhari Full Movie Download हेल्लो Friends कैसे हो आप सभी...

Jhund Full Movie Downlaod Available on Tamilrockers&Pirated sites

अमिताभ बच्चन एक बार फिर से पर्दे पर अपनी नई मूवी झुंड में लीड रोल प्ले करते दिखाई देंगे! इस आर्टिकल में हम आपको...

Bahut Hua Samman full movie download on Tamilrockers&Filmyzilla

सिनेमा में संजय मिश्रा की कॉमेडी आपने कई फिल्मों में देखी होंगी। लेकिन इस साल 2020 की उनकी यह नई कॉमेडी फिल्म बहुत हुआ...

Gulab Jamun full movie download Available on filmyzilla&Tamilrockers

बड़े समय बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन फिल्मी पर्दे पर अपनी नई मूवी गुलाब जामुन में दिखाई देंगे! यह...