Home Tech Gyan WhatsApp se Delete Photo kaise Nikale? 3 तरीके डिलीट फोटो वापस...

WhatsApp se Delete Photo kaise Nikale? 3 तरीके डिलीट फोटो वापस पाने के

WhatsApp se Delete Photo kaise Nikale? how to recover deleted photos in WhatsApp मित्र यदि आप एक WhatsApp यूजर हैं और गलती से यदि आपने WhatsApp पर किसी की भेजी गई फोटो को डिलीट कर दिया है और अब आप उसे वापस पाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक शानदार trick इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

दोस्ती इंटरनेट की दुनिया में सब कुछ पॉसिबल है, आपको किसी भी समस्या का समाधान पाने में इंटरनेट आपकी हेल्प करता है। ठीक इसी प्रकार WhatsApp आज हमारी कम्युनिकेशन का अहम हिस्सा बन चुका है जिससे हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों से बातचीत करते हैं।

लेकिन कई बार ऐसा होता है WhatsApp पर हमें कोई काफी important फोटो भेजता है, और हम गलती से उस Save की गई फोटो को ही Gallery से डिलीट कर देते हैं तो?

दोस्तों हम इस आर्टिकल में आपको दो Tricks बताएंगे यह दोनों ही Tricks बहुत ही यूज़फुल है, और मुझे आशा है यहां बताई गई ट्रिक्स को यदि आप सही से follow करते हैं तो आप जरूर WhatsApp की डिलीट की गई किसी फोटो को वापस आ सकते हैं। तो आइए जानते हैं

Whatsapp की डिलीट फोटो कैसे निकाले? पहला तरीका

दोस्तों यह पहला तरीका काफी आसान है, इसके लिए न तो आपको कोई App अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है! और न ही WhatsApp की डिलीट फोटो वापस लाने के लिए किसी वेबसाइट पर जाना है।

दोस्तो पहले तरीके का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपने यदि WhatsApp ऐप अपडेट नहीं किया तो अभी जाकर उसको प्ले स्टोर से अपडेट कर ले।

Update WhatsApp

WhatsApp अपडेट करने के बाद दोस्तों अब अपने मोबाइल की gallery पर आए और याद करें आपने WhatsApp की कौन सी फोटो गैलरी से डिलीट की है।

उसके बाद WhatsApp ऐप पर आए और उस Chat पर चले जाए जहां से आपने वह फोटो डिलीट की थी।

अब यदि आपने अपने मोबाइल की Gallery से ही WhatsApp कि इस photo को डिलीट किया था तो आपको वहां पर image डाउनलोड करने के लिए उस chat box में देखने को मिल जाएगी।

अब सिंपली उस image पर Tap करके फिर से डाउनलोड करें! जैसा आपने पहली बार में किया था और जैसे ही वह फोटो डाउनलोड हो जाती है तो आप एक बार आप फिर से अपने मोबाइल की गैलरी में आएं।

अब WhatsApp images को रिफ्रेश करने पर आप देख सकते हैं कि वह फोटो आपको फिर से गैलरी में देखने को मिल रही है।

तो दोस्तों यह था WhatsApp का नया अपडेट जिसमें यदि आपने मोबाइल की गैलरी से WhatsApp की पर्सनल chat या Groups की फोटोस को गलती से डिलीट कर दिया है तो उन फोटोस को वापस से डाउनलोड करके आसानी से बैकअप पा सकते हैं!

इसके लिए न तो आपको WhatsApp chats का बैकअप रखने की जरूरत है ना ही कुछ यह एक नया WhatsApp फीचर है जो यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहा है

लेकिन दोस्तों यदि आपकी समस्या का समाधान अभी भी नहीं हुआ है और WhatsApp की फोटो जिसको आप रिकवर करना चाहते हैं वह फोटो आपने WhatsApp App से भी डिलीट कर दी है, तो फिर कैसे आप उस फोटो को वापस पा सकते हैं घबराइए मत हम आपको उसका भी एक आसान Solution अभी इस लेख में देने जा रहे हैं।


WhatsApp se delete photo kaise nikale? बिना Backup के

दोस्तों इस तरीके को यदि आप फॉलो करते हैं तो आपको WhatsApp का बैकअप बनाने की भी जरूरत नहीं है! यदि आपने पहले से ही WhatsApp का बैकअप नहीं लिया है और आपकी important फोटोज थी वह डिलीट हो गई हैं तो उन्हें Recover करने के लिए आपको एक Pc की जरूरत होगी।

Requirements for recovering whatsApp photos

•   एक लैपटॉप/कंप्यूटर होना चाहिए।

  • Download tenorshare Ultdata (Download)

•   आपके मोबाइल में Developer Option On होना चाहिए।

  • Follow All steps Carefully

Developer ऑप्शन ऑन करने के लिए मोबाइल की settings में जाएं। अब About पर क्लिक करें उसके बाद Build नंबर ऑप्शन पर 7 बार Tap करें आपके सामने डेवलपर ऑप्शन on हो जाएगा।

अब दोस्तों यह ऊपर के तीनों स्टेप्स फॉलो कर लें उसके बाद आपको अपने उस मोबाइल पर जिसमें आपने whatsapp इंस्टॉल किया गया है और जिसकी फोटो आपने डिलीट कर लें!

उस फोन को अपने कंप्यूटर और लैपटॉप से डाटा केबल की मदद से Connect करना होगा।

Connect करने के बाद हमने PC में आपको tenorshare का जो सॉफ्टवेयर ऊपर बताया है, उसे इंस्टॉल करने के बाद अब ओपन करें।

ऐप को ओपन करते ही आपको कुछ इस तरीके का इंटरफेस मिलता है यहां पर आपके सामने दो ऑप्शन आते हैं!

whatsapp delete photo recover kaise kare

यदि आपको सिर्फ WhatsApp की डिलीट की गई फोटो वापस चाहिए तो हम Recover WhatsApp data ऑप्शन पर क्लिक करें

अब दोस्तों यदि आपका मोबाइल कंप्यूटर की डाटा केबल से सही से कनेक्ट नहीं होगा तो इस स्क्रीन पर आपको कुछ ऐसा मैसेज show होगा।

notifications

लेकिन यदि connect है तो आपका जो डिवाइस है उसके नाम से कनेक्शन सक्सेसफुल स्क्रीन पर दिखाई देगा। और आप नीचे दिए गए Start बटन पर क्लिक करें

start now

अब दोस्तों यहां पर आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलकर आएगी जिसमें आपको कुछ सूचनाएं दी गई है!

यहां पर कहा जा रहा है कि इस प्रोसेस के दौरान आपका Device Restart होगा! और इस दौरान आपको अपने कंप्यूटर से मोबाइल को connect रखना है।

तो यह सूचना पढ़ने के बाद आपको स्क्रीन पर Backup &Continue का एक बटन मिलेगा तो आपको अब आगे बढ़ने के लिए तथा अपना Chats का बैकअप बनाने के लिए आपको इस Option पर क्लिक करना है।

backup and continue

दोस्तों अब जैसे ही यह Process स्टार्ट होती है! आपका मोबाइल सबसे पहले Restart होगा! और Restart के दौरान आपको बिल्कुल भी डाटा केबल अपने मोबाइल या कंप्यूटर से हटानी नहीं है!

दोस्तों उसके बाद मोबाइल रीस्टार्ट हो जाएगा तो आपको यहां पर मोबाइल में से Lock को ओपन करने के लिए पासवर्ड डालना होगा।

इसके बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन पर एक ऑप्शन आएगा Backup my Data का उस पर आपको क्लिक करना है।

दोस्तो इतना करते ही Processing Start हो जाएगी! और जो आपका डाटा बैकअप लेना करना है, कंप्यूटर शुरू कर देगा इसमें कुछ 5 से 10 मिनट का आपको समय लग सकता है।

तो दोस्तों फाइनली 100% जब प्रोसेस Complete हो जाती है, तो आपको Side में दो ऑप्शन मिलेंगे तो आपको WhatsApp Attachment के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

दोस्तों जैसे ही आप अटैचमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो यहां पर WhatsApp की सभी ऑडियो, वीडियो डॉक्यूमेंट इत्यादि सभी files सामने आ जाती हैं, तो यदि आपको images को वापस लेनी थी तो आपको Images के फोल्डर पर क्लिक करना है।

इमेजेस पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं, दोस्तों आपके सामने वह सभी images यहां पर देखने को मिल रही हैं।

यहां से सिर्फ यदि आप Delete की गई images को देखना चाहते हैं! तो आप दूसरे वाले ऑप्शन WhatsApp Message पर एक बार क्लिक करें और ऊपर यहां पर All Data के स्थान पर आप Deleted data ऑप्शन को सिलेक्ट कर ले!

deleted data of whatsapp
दोस्तों अब आपको सिर्फ Deleted डाटा show होगा यानी कि उन लोगों के Chats स्क्रीन पर show होंगे! जिन फोटो वीडियो इत्यादि डाटा को आपने डिलीट किया होगा।

तो सिंपली, यहां पर आपको अब जिसके भी Chat की फोटोस का बैकअप लेना है उसके Chat पर क्लिक कर दें; आप पाएंगे कि वह फोटोस आपको यहां पर देखने को मिल रही है जो आप ने कुछ समय पहले गलती से डिलीट कर दी थी।

तो अब आपको जिस चैट की फोटोस को वापस से Restore करना है उसके Chat के सामने दिए गए checkbox पर क्लिक करें!

 

और उसके बाद नीचे दिए गए Recover ऑप्शन पर क्लिक करते ही वह फोटोस कुछ ही सेकंड में वापस से Recover हो जाएगी।

दोस्तों अब इस Recover किए गए Chat को देखने के लिए PC में हार्ड ड्राइव के अंदर message फोल्डर पर जाएं! और वहां पर आपको यह Backup किया गया चैट आपको HTML फाइल के तौर पर दिखेगा।


उस पर क्लिक कर दें, आपके सामने एक वेब ब्राउज़र ओपन हो जाएगा और इस वेब पेज में आपके यह सभी messages फोटोस इत्यादि बैकअप की हुई देख सकते हैं।

html
दोस्तों यह था एक पावरफुल सॉफ्टवेयर जिसका इस्तेमाल कर आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से WhatsApp के उन सभी फोटो जिनका Backup लेना भूल चुके थे उनको भी वापस पा सकते हैं।

WhatsApp की Photos Recover कैसे करें? तीसरा तरीका

दोस्तों अब हम आपके साथ तीसरा तरीका शेयर कर रहे हैं, यह तरीका अभी थोड़ा सा अलग है! हालांकि ऊपर के दोनों तरीके डिलीट की गई फोटोस को वापस पाने के काम नहीं आ रहे हैं तो आप इस तरीके को फॉलो कर सकते हैं।

आपको अपने Android स्मार्टफोन में एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करनी है जो कि एक पॉपुलर एप्लीकेशन है DiskDigger photo recovery|

प्ले स्टोर से आप इस एप्लीकेशन को फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं इंस्टॉल करने के बाद सिंपली WhatsApp की फोटोस को दोबारा से वापस लाने के लिए इस एप्लीकेशन को ओपन करें।

फिर Start Basic Photo Scan ऑप्शन पर Tap करें।

start now
इतना करते ही सभी Photos जो काफी समय पहले अपने मोबाइल से आपने डिलीट की थी वह सभी आपको show होने लगेंगी।

तो यहां आपको एक-एक कर जो भी WhatsApp की फोटो/ इमेजेस देखने को मिलती है जो important है उसको यदि आप backup में लेना चाहते हैं उस पर Tap करें।

recover

और नीचे दिए गए Recover ऑप्शन पर Tap करते ही आपसे पूछा जाएगा आप किस लोकेशन पर इस फोटो को सेव करना चाहते हैं तो उस फोन, मोबाइल के फोल्डर को Select करने पर वह फोटो Save हो जाएगी।

Read Also:- Jio Mart kya hai? Jio Mart Se Shopping kaise Kare? जानिए सबकुछ

तो दोस्तों इस तरह आप WhatsApp की डिलीट की गई किसी फोटो को रिकवर कर सकते हैं! आशा है WhatsApp se Delete Photo kaise Nikale? इन तरीकों में से कोई ना कोई तरीका आपको डिलीट की हुई फोटो पाने में मदद करेगा यदि अभी भी आपको कोई दिक्कत आती है तो बेझिझक पूछें! हम ताकि आपकी समस्या को हरसंभव सुलझा सके साथ ही जानकारी पसंद आई तो आप उसको शेयर भी करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Jhund Full Movie Downlaod Available on Tamilrockers&Pirated sites

अमिताभ बच्चन एक बार फिर से पर्दे पर अपनी नई मूवी झुंड में लीड रोल प्ले करते दिखाई देंगे! इस आर्टिकल में हम आपको...

Bahut Hua Samman full movie download on Tamilrockers&Filmyzilla

सिनेमा में संजय मिश्रा की कॉमेडी आपने कई फिल्मों में देखी होंगी। लेकिन इस साल 2020 की उनकी यह नई कॉमेडी फिल्म बहुत हुआ...

Gulab Jamun full movie download Available on filmyzilla&Tamilrockers

बड़े समय बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन फिल्मी पर्दे पर अपनी नई मूवी गुलाब जामुन में दिखाई देंगे! यह...

Dancing Dad Dull Movie Download on Tamilrockers & Filmyzilla

सलमान खान अपनी पिछली मूवीस ट्यूबलाइट, टाइगर जिंदा है में धमाल मचाने के बाद अब रेमो डिसूजा की नई मूवी डांसिंग डैड में दिखाई...