Home Tech Gyan WhatsApp par Auto reply kaise kare? इसके फायदे

WhatsApp par Auto reply kaise kare? इसके फायदे

 

नमस्कार दोस्तों क्या आप चाहते हैं आपको WhatsApp पर जैसे ही कोई मैसेज करें? तो तुरंत उस तक Reply पहुंच जाएं! तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको WhatsApp Par Auto Reply kaise Kare? बताने वाले हैं ताकि जब आप WhatsApp पर Offline हो तो उस दौरान आपको WhatsApp पर आने वाले किसी भी मैसेज का आसानी से आप Reply कर सके।

दोस्तों आज के जमाने में कई WhatsApp Tips & Tricks देखने को मिल जाती है। लेकिन आज भी कई लोग अपने पर्सनल या प्रोफेशनल कार्यों के लिए WhatsApp पर Auto रिप्लाई करना चाहते हैं लेकिन वह नहीं जानते कैसे करें?

तो दोस्तों इससे पहले हम आपको WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे तोड़े? WhatsApp पर बिना seen सीन किए मैसेज कैसे देखें? इसकी Trick हम आपके साथ शेयर कर चुके हैं और आज हम WhatsApp पर ऑटो रिप्लाई कैसे करें? इसके विषय पर विस्तार से जानने वाले हैं तो चलिए आज के इस मजेदार आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

WhatsApp पर Auto Reply करने के लिए जरूरी चीजें?

• स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन
• A Third Party App
• My GUIDE

तो चलिए अब हम Step By Step जान लेते हैं कैसे आप WhatsApp के ऑटो रिप्लाई फीचर का यूज कर सकते हैं।

WhatsApp Par Auto Reply kaise Kare? (Step By Step)

दोस्तों Play Store पर आपको कई सारी Third Party एप्लीकेशन इस काम के लिए मिल जाएंगी। लेकिन मैं यहां आपको एक Popular एप्लीकेशन Auto Responder For WhatsApp को डाउनलोड करके कैसे आप Auto Reply कर सकते हैं, बताने वाला हूं।

 तो सबसे पहले अपने मोबाइल में आप Play Store से इस एप्लीकेशन को नीचे दिए गए Downloading link पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें!

Download Auto Responder for Whatsapp

2   डाउनलोड करने के बाद दोस्तों आपको इस एप्लीकेशन को Open करना है।

3    आपको Screen पर Welcome मैसेज के साथ Notification Settings ऑप्शन मिलेगा तो आपको सिंपली इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4     अब यहां से आपको इस App को Notification Access दे देना होगा! तो आपको WhatsApp Auto Reply का यह को फीचर है इसको On कर देना है।

5     अब वापस आपको Back Key को दबाना है! और यहां पर आपको एक Plus का icon स्क्रीन पर देखने को मिलेगा उस पर Tap करें।

6    अब आपके सामने स्क्रीन पर सबसे ऊपर Should Be Answered एक ऑप्शन दिखेगा तो यहां पर आपको इस Box में वह मैसेज टाइप करना है जिसका Auto Reply देना चाहते हैं।

मान लीजिए यदि आप चाहते हैं कोई आप को Hii मैसेज भेजे तो आप रिप्लाई में उसे Bye भेजे तो आपको इस बॉक्स में Hii मैसेज टाइप करना है।

7     जैसे ही आप इस Box में Hii लिखते तो नीचे आपको Should Be Send का एक Box मिलेगा तो यहां पर आपको Hii का जो रिप्लाई भी देना है Bye आपको यहां पर लिखना होगा।

8   अभी इसी Page को नीचे की ओर Scroll करने पर आपको individual groups both तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे। तो आपको Simply individual के ऑप्शन को Select कर देना है।

9   उसके बाद आपको नीचे दिए गए Tick के icon पर क्लिक कर देना है।

10    अब दोस्तों जैसे ही आपको कभी भी कोई WhatSApp पर Hii मैसेज भेजता है तो Reply में ऑटोमेटिक Bye चला जाएगा।

तो दोस्तों अब आप यदि अपने दूसरे कामों में व्यस्त हैं! और आप WhatsApp का यूज नहीं करते हैं और आपको कोई भी यूजर Hii मैसेज भेजता है तो आपको ऑटोमेटिक ही bye मैसेज भेज दिया जाएगा।

इसी तरीके से यदि आप चाहते हैं कोई भी Message यदि यूजर भेजता है तो उसका भी Reply चले जाए! तो इसके लिए आपको Plus icon पर क्लिक करके Receiver पर वह मैसेज लिख देना है। उसके बाद आपको अपनी तरफ से क्या मैसेज सेंड करना है! आपको वह लिख देना है।

इस तरह आप किसी भी मैसेज का Auto Reply सेट कर सकते हैं! उम्मीद है इस ट्रिक के जरिए आप आसानी से व्हाट्सएप पर ऑटो रिप्लाई कर पाएंगे।

WhatsApp Business me auto reply kaise kare?

दोस्तों WhatsApp ने कुछ साल पहले व्यापारियों के लिए भी एक सेवा शुरू की थी Business की जिसे WhatsApp बिजनेस नाम दिया गया है। जिसमें व्यापारी WhatsApp के कई सारे खास फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं! तो यदि आप भी एक WhatsApp बिजनेस यूजर हैं तो कैसे आप अपने बिजनेस में Auto Reply सेट करके उसका फायदा ले सकते हैं? आइए जान लेते हैं

इसके लिए आपको कोई भी Third Party App इंस्टॉल नहीं करना होगा। क्योंकि WhatsApp बिजनेस पर Auti रिप्लाई का फीचर WhatsApp द्वारा पहले ही दिया गया है, तो आपको सिर्फ उस Setting के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल में WhatsApp Business एप को लॉन्च करें। अब ऊपर Screen पर दाईं तरफ आपको 3 Dots देखने को मिलेंगे! उस पर Tap करें और Settings को ओपन करें !अब आपको यहां Business Setting के ऑप्शन पर Tap करना है।

अब यहां पर आपके सामने कई सारे ऑप्शन होंगे! तो नीचे आपको एक Messaging Tool का ऑप्शन मिलेगा !उसी के नीचे आपको Away Message ऑप्शन मिल रहा है उस पर सिंपली आपको Tap करना है।

दोस्तों यहां Send Away Message का एक ऑप्शन दिया गया है, इसको आपको सिंपली इसे On कर देना है।

On करने के बाद होगा क्या जैसे ही WhatsApp बिजनेस पर यदि आपका कोई कस्टमर आपको कोई मैसेज सेंड करता है तो उसको ऑटो रिप्लाई चला जाएगा।

यदि आप WhatsApp पर ऑनलाइन नहीं भी है, तब भी यह फीचर काम करता है। तो आपको इस फीचर को On करने के बाद नीचे Send Away Message का ऑप्शन मिलता है उस पर क्लिक करें।

यहां पर व्हाट्सएप बिजनेस पर एक Auto Message जनरेट किया गया है! तो आप चाहे तो इस मैसेज को Edit भी कर सकते हैं या फिर इसको ऐसे ही रहने दें!

उसके बाद तीसरे नंबर पर Schedule ऑप्शन दिया गया है, उस पर क्लिक करके आप यह Decide कर सकते है कि आप इस मैसेज को शेड्यूल कब करना चाहते हैं? तो आप इसको Always भी सेट करके रख सकते हैं, या फिर आप अपने बिजनेस के Customers के अकॉर्डिंग सेट कर सकते हैं।

तीसरा ऑप्शन Recipients का है! तो यहां पर आप Everyone को ही सेलेक्ट करें ताकि कोई भी WhatsApp बिजनेस पर आपको मैसेज सेंड करें! तो आप उसको तुरंत ऑटो रिप्लाई करके सूचना भेज सकें!

इतना करते ही ऊपर दिए गए Save बटन पर क्लिक करते ही यह सेटिंग Save हो जाएगी। आप देख सकते मैंने एक दूसरे व्हाट्सएप से यहां मैसेज किया है! तो यहां पर रिप्लाई मुझे WhatsApp बिजनेस का मिल गया है।

तो साथियों इस तरह आपने सीखा कैसे आप WhatsApp पर और WhatsApp बिजनेस पर ऑटो रिप्लाई कर सकते हैं? आशा यह ट्रिक आपको पसंद आएगी अब अंत में जान लेते हैं कि

आखिर WhatsApp पर Auto reply के क्या-क्या फायदे हैं?

एक यूज़र के रूप में व्हाट्सएप में ऑटो रिप्लाई के कई सारे फायदे हो सकते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं।

  1. कई बार WhatsApp पर हमें कोई important मैसेज भेजता चाहता है, लेकिन हम उस समय अवेलेबल नहीं होते! लेकिन अगर हमने Auto Reply सेट किया है, तो इस बात की जानकारी उस व्यक्ति तक पहुंच जाएगी कि अभी हम WhatsApp पर उपलब्ध नहीं है।
  2. कई सारे लोग व्हाट्सएप पर हमें सिर्फ Hi, Hello मैसेज भेजते हैं! और बात खत्म कर देते हैं तो ऐसे में यदि हमें ऐसी बातों का रिप्लाई करने का मन नहीं है। तो हम ऐसे Message को ऑटो रिप्लाई के रूप में Set कर Send कर सकते हैं ताकि उनको भी उनकी बात का जवाब मिल सके।
  3. बिजनेस Owners के लिए व्हाट्सएप बिजनेस में दिया गया यह ऑटो रिप्लाई फीचर बेहद खास है यदि आपने ऑटो रिप्लाई फीचर ऑन किया है! तो आपका कस्टमर आपको जो कोई भी मैसेज भेजता है आप उसे तुरंत रिप्लाई कर पाते हैं।
  4. WhatsApp पर ऑटो रिप्लाई फीचर बेहद खास है,बआप ऑटो रिप्लाई में कोई भी इंपोर्टेंट मैसेज जैसे कि अपना मोबाइल नंबर शेयर कर सकते हैं। ताकि आपके WhatsApp पर ना अवेलेबल होने की सूचना मिलने के साथ साथ वह चाहे तो दूसरे तरीके से भी आपसे Contact कर सके।
  5. i hope इस आपके लिए इस आर्टिकल में दी गई जानकारी यूज़फुल साबित होगी! और आप Whatsapp के ऑटो रिप्लाई फीचर का मजा ले पाएंगे।

Read Also:- 5 se jyada Logo ko Whatsapp message forward kaise kare?

WhatsApp vs Telegram in Hindi? Review जानिए कौन बेहतर है

आपको आज का हमारा यह आर्टिकल WhatsApp par Auto reply kaise kare? कैसा लगा? कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। यदि आपको अभी भी Auto Reply करने में कोई दिक्कत आती है तो भी जरूर बताएं। हम जल्द ही आपकी समस्या को सुलझाने की कोशिश करेंगे। साथ ही यह जानकारी पसंद आई है तो आप इसको शेयर करके दूसरों तक जरूर पहुंचाएं। Thanks for visiting in this blog https://www.tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Jhund Full Movie Downlaod Available on Tamilrockers&Pirated sites

अमिताभ बच्चन एक बार फिर से पर्दे पर अपनी नई मूवी झुंड में लीड रोल प्ले करते दिखाई देंगे! इस आर्टिकल में हम आपको...

Bahut Hua Samman full movie download on Tamilrockers&Filmyzilla

सिनेमा में संजय मिश्रा की कॉमेडी आपने कई फिल्मों में देखी होंगी। लेकिन इस साल 2020 की उनकी यह नई कॉमेडी फिल्म बहुत हुआ...

Gulab Jamun full movie download Available on filmyzilla&Tamilrockers

बड़े समय बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन फिल्मी पर्दे पर अपनी नई मूवी गुलाब जामुन में दिखाई देंगे! यह...

Dancing Dad Dull Movie Download on Tamilrockers & Filmyzilla

सलमान खान अपनी पिछली मूवीस ट्यूबलाइट, टाइगर जिंदा है में धमाल मचाने के बाद अब रेमो डिसूजा की नई मूवी डांसिंग डैड में दिखाई...