Home Tech Gyan Screen Pinning kya Hai ? Mobile me kaise Use kare ?

Screen Pinning kya Hai ? Mobile me kaise Use kare ?

Android Smartphone में एक setting होती है यदि यह Setting आपके Phone में On है तो फोन Unlock करते हुए भी बिना आपकी मर्जी के कोई भी फोन नहीं छेड़ सकता। जी हां, इस Setting का नाम है Screen Pinning और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे Screen Pinning Kya hai? कैसे काम करती है।

दोस्तों Screen Pinning का यह फीचर तब और भी important हो जाता है जब आपके घर में बच्चे आपका मोबाइल Use करते हैं। कई बार जब आप बच्चों को फोन Unlock करके देते हैं तो इससे मोबाइल में छेड़छाड़ करने की संभावना बनी रहती है।

लेकिन यदि आप अपने फोन को Unlock कर के किसी को देते हैं और Screen Pinning On कर देते हैं तो ऐसे में वह व्यक्ति आपकी मर्जी के बिना फोन में कोई भी दूसरा App नहीं चला सकता।।

तो फिर दोस्तों अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा आखिर यह कौन सा फीचर है जिसके बारे में मुझे पता नहीं है तो आइए सबसे पहले जान लेते हैं।

Screen Pinning kya Hai?

Screen Pinning एंड्रॉयड डिवाइस में मौजूद एक फीचर है या कहें तो एक Setting है जिसे आप अपने Device में On करके इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब आप अपने मोबाइल में Screen Pinning फीचर On करते हैं तो यह आपको सिर्फ एक App की Screen देखने की सुविधा देता है और आप बिना Screen Pinning को Off किए आप उस ऐप से बाहर भी नहीं जा सकते।

मान लीजिए आपने अपने डिवाइस में Youtube ऐप ओपन किया है और आपने उसी ऐप में स्क्रीन पिनिंग को भी ऑन कर दिया है, तो अब आप यदि अपने मोबाइल को किसी को भी दे देते हैं तो वह Youtube App के अलावा कोई भी दूसरे ऐप इस्तेमाल नहीं कर सकता।

यदि वह फोन की Back Key का इस्तेमाल करके दूसरे App में आना भी चाहे तो वह Key काम नहीं करती। जिस वजह से वह बार-बार Back Key या Home Key को वह यूजर दबाता है तब भी वह उस App से बाहर नहीं निकल पाता।

यह फीचर इतना कमाल का है कि यदि Screen pinning Off है और यदि कोई आपके फोन के Power Button को दबाकर Screen off करके दोबारा से अपना पासवर्ड डालकर ओपन करता है तो उसे फिर से वह उसी App में पहुंच जाएगा और वह जब तक दूसरे App में नहीं जा सकता जब तक कि वह Screen Pinning को off ना कर दे।

लेकिन दोस्तों यदि आप एक बार इसका इस्तेमाल करना जान जाते हैं तो आप आसानी से Screen Pinning को off या On कर सकते हैं और इसके कई सारे फायदे ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं

अपने मोबाइल में Screen Pinning कैसे On करें?

Screen Pinning फीचर का Use करने के लिए आपको Screen Pinning फीचर को अपने एंड्रॉयड डिवाइस में On करना होगा। जिसके लिए आप निम्न Steps को follow करें।

1   इसके लिए आप सबसे पहले अपने Smartphone की Settings पर जाएं।

2   अब Settings में कई सारे ऑप्शन है, जिनमें से Security पर आप Tap करें।

security feature

3    अब आपको यहां Scroll करने पर नीचे एक ऑप्शन मिलेगा Screen Pinning का उस पर Tap करें।

screen pinning off kaise kare

4   अब यदि यह Option Off है तो आप इसको On कर दे!

Screen Pinning

5 इस फीचर को On करते ही नीचे एक ऑप्शन आएगा Ask for unlock pattern before unpinning इसको भी On कर दें।

screen pinning feature on

दोस्तों इतना करते ही आपके एंड्रॉयड डिवाइस में Screen Pinning फीचर एक्टिवेट हो चुका है अब आप इसका Use करना शुरू कर सकते हैं।

Screen Pinning कैसे Use करें? Screen Pin कैसे करें?

दोस्तों सबसे पहले यह Decide करें कि आपको अपने एंड्रॉयड डिवाइस के किस App की स्क्रीन पिन करनी है।

यह Decide करने के बाद उस App को ओपन करें जिसे आप Pin करना चाहते हैं।

अब आपके मोबाइल में तीन चीज होती है पहली Back Key जिससे आप एक Step पीछे आते हैं। Middle key जिससे आप Home Screen को पर पहुंच जाते हैं तीसरा Right Sie में key होती है Multi Tasking Key जिस पर क्लिक करके आपके मोबाइल के सारे ओपन हुए Apps Show हो जाते हैं।

आपको अपने फोन के Right side में मौजूद इस Multitasking key पर Tap करना है और आपने यदि Screen Pinning फीचर ऑन किया है! तो यहां पर Screen Pinning icon मिलेगा उस पर Tap करें जैसा कि आप स्क्रीनशॉट पर देख सकते हैं।

screen pinning icon

दोस्तों इतना करते ही आपके मोबाइल में App की Screen Pin हो जाएगी और अब यदि अपने इस मोबाइल को अपने किसी भी दोस्त या बच्चों को देते हैं तो वे चाह कर भी इस ऐप से बाहर किस दूसरे ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

screen Pinned

और जब भी वे कोशिश करेंगे होंग Back Key दबाने की तो वे इस ऐप से बाहर नहीं आ पाएंगे।

दोस्तों चलिए अब उस Screen को आप कैसे Unpin कर बाहर आ सकते हैं आइए यह भी जान लेते हैं।

Screen Pinning कैसे off करें? Screen Unpin kaise Kare?

  • तो दोस्तों Screen को Unpin करने के लिए आपको आपके मोबाइल की Back Key पर कुछ Second तक Tap करके Hold करना है।
  • इतना करते ही आपसे आपके मोबाइल का पासवर्ड पूछा जाएगा। और जैसे ही आप पासवर्ड Enter करते हैं तो वहीं स्क्रीन Unpin हो जाएगी अब आप मोबाइल में Screen Pinning यूज करके आसानी से ऐप के बाहर आ सकते हैं।

तो दोस्तों यह था वह तरीका जिससे आप अपने Android स्मार्टफोन में Screen Pinning फीचर ऑन कर सकते है, साथ ही Off कर पाएंगे। अब हम इस आर्टिकल के अंत में यह जान लेते हैं कि

Screen Pinning फीचर के क्या-क्या फायदे हैं?

दोस्तों इसके कई सारे फायदे हैं! आपके घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं जिनको यदि आप अपना मोबाइल अक्सर दे देते हैं। तो ऐसे में वह कई बार गलती से Call या WhatsApp इत्यादि Apps को ओपन कर लेते हैं लेकिन यदि आप स्क्रीन पिनिंग फीचर On कर देते हैं तो वह सिर्फ किसी एक ऐप को यूज कर पाएंगे।

दूसरा स्क्रीन पिनिंग फीचर उस स्थिति में भी आवश्यक है, जब आप किसी एक ही App में अपना ध्यान फोकस करना चाहते हैं। तो आप स्क्रीन पिनिंग फीचर ऑन कर सकते हैं इससे आप उसी App में अपना Work या कोई भी काम कर पाएंगे। आपको अलग-अलग App से नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा।

तीसरा आप इस Screen Pinning फीचर का यूज करके अपने दोस्तों के साथ मज़ा Prank भी कर सकते हैं कई सारे लोगों को इसकी ट्रिक नहीं मालूम है तो आप उनके साथ इस ट्रिक को शेयर करके उन्हें impress कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार देखा जाए तो Screen Pinning फीचर को एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए बनाने का मकसद ही यही है कि आपका फोकस सिर्फ एक App में रहें। हालांकि इसका एक नुकसान यह भी है कि यह फीचर तब बिल्कुल भी काम नहीं करेगा जब आप अपना phone किसी ऐसे एंड्राइड यूजर को दे देंगे जिसे पहले ही हमारे आर्टिकल को पढ़ा होगा😝

मतलब कि वह Screen Pinning फीचर के बारे में जानता होगा। यदि वह Screen Pinning फीचर के बारे में जानता है और आपके मोबाइल में यह फीचर Activate है और उसे आपका लॉक भी पता है तो ऐसे में बड़ी आसानी से वह App की स्क्रीन को Unpin कर सकता है।

Read This:- Flagship Phone kya hai? Flagship Mobile in Hindi

साथियों बहरहाल आज किस आर्टिकल में इतना ही उम्मीद है Screen Pinning kya hai? Mobile me kaise Use kare? आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जानकारी मिल गई होगी यदि कोई भी सवाल हो तो नीचे भेज दिया कमेंट सेक्शन में बता सके साथ ही यह जानकारी पसंद आई तो आप इसको शेयर भी करें। Thanks for visiting in this blog https://www.tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Suraj Pe Mangal Bhari full movie Download ! leaked online by tamilrockers

Suraj Pe Mangal Bhari full movie Download ! leaked online by tamilrockers Suraj pe Mangal Bhari Full Movie Download हेल्लो Friends कैसे हो आप सभी...

Jhund Full Movie Downlaod Available on Tamilrockers&Pirated sites

अमिताभ बच्चन एक बार फिर से पर्दे पर अपनी नई मूवी झुंड में लीड रोल प्ले करते दिखाई देंगे! इस आर्टिकल में हम आपको...

Bahut Hua Samman full movie download on Tamilrockers&Filmyzilla

सिनेमा में संजय मिश्रा की कॉमेडी आपने कई फिल्मों में देखी होंगी। लेकिन इस साल 2020 की उनकी यह नई कॉमेडी फिल्म बहुत हुआ...

Gulab Jamun full movie download Available on filmyzilla&Tamilrockers

बड़े समय बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन फिल्मी पर्दे पर अपनी नई मूवी गुलाब जामुन में दिखाई देंगे! यह...