Online Aadhar Card kaise banaye – Or Aadhar Card Kya Hai !

0
77

Online Aadhar card kaise banaye दोस्तो! आज जिस तरह आमतौर पर शिक्षित व्यकि की पहचान उसके व्यवहार से की जाती है उसी तरह हमारे देश में हमारी पहचान का सूचक आधार कार्ड होता है! 

आधार आपकी इस देश में विशेष पहचान है तथा यह इस बात का सबूत है कि आप इस देश के नागरिक हैं। और हमारे दैनिक जीवन में आधार कार्ड का इस्तेमाल अनेक जरूरी कार्यों के लिए किया जाता है इसलिए अक्सर शिशु के जन्म के कुछ वर्षों बाद ही उसके आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है। आधार कार्ड के बिना व्यक्ति को सरकार की तरफ से लोगों को दी जाने वाली महत्वपूर्ण सुविधाओ का लाभ नहीं मिल पाता। तथा इस वजह से हम इसकी भूमिका तथा भविष्य में इसके बढ़ते उपयोग को भली-भाँति समझ सकते हैं। यहां कुछ मुख्य बिंदु दिए गए हैं जिससे आप जान सकते हैं कि आधार कार्ड हमारे लिए किस प्रकार उपयोगी है

◆आधार हमारी पहचान है जिस कारण अनेकों सरकारी  सेवाओं का फायदा उठाने के लिए आधार card होना अनिवार्य होता है। क्योंकि आधार का इस्तेमाल अनेक सरकारी नौकरियों में आइडेंटिटी प्रूफ,आपके एड्रेस तथा उम्र का सही आकलन करने हेतु किया जाता है।

 आधार का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के साथ ही आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। तथा इस प्रकार भविष्य में  e-aadhar का इस्तेमाल हम कही भी कर सकते हैं।

◆आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंक में खाता खोलने के लिए किया जाता है। आधार  कार्ड का इस्तेमाल kyc, पहचान तथा जाँच प्रक्रिया में होता है। क्योंकि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा जन-धन योजना के अंतर्गत bank एकाउंट खोलने के लिए केवल aadhar नंबर की माँग की जाती है।

◆अपने आधार को 17 संख्या की lpg id से जोड़ने के बाद ग्राहक सीधे अपने बैंक खाते में lpg पर दी जाने वाली छूट(subsidy) प्राप्त कर सकते हैं। Online Aadhar Card kaise banaye

◆अपने passport को बनाने के लिए भी आधार सबसे महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होता है।

Online Aadhar Card kaise banaye ?

ऑनलाइन आधार कार्ड बनाने हेतु आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए steps का ध्यानपूर्वक पालन करें!

●सबसे पहले आपको uidai (यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है, आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करने के बाद भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

●उसके बाद अब यहाँ नजदीकी आधार केंद का पता लगाने के लिए  state,pin code, search box इनमें से किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

●अब आपको इस पेज पर सबसे पहले अपना state, district, sub district, village तथा सही कैप्चा कोड fill कीजिये।

अब नीचे Search ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

अब आपको नजदीकी आधार केंद्र का नाम, पता मिल जाएगा। और साथ ही आधार केंद्र में बैठे व्यक्ति के details के आधार पर उनसे सीधे सम्पर्क कर सकते हैं।

उसके इस पेज में दी गयी जानकारी को को प्रिंट कर लीजिए।

अब आपको इस ID प्रूफ, तथा एड्रेस प्रूफ के साथ प्रिंट किये पेज को आधार कार्ड केंद में लेकर जाना होगा। और उसके बाद आपको आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया बताई जाएगी।

दोस्तो यदि आपके क्षेत्र में ऑनलाइन appointment की सुविधा नहीं है, तो इस स्तिथि में आधार कार्ड बनाने के लिए आपको नजदीकी आधार केंद में apply करना होगा।

Read More

Chingari App Use Kaise kare

Paytm se paisa kaise kamaye

Computer Me Hindi Typing Kaise Kare

आधार कार्ड बनाने के लिए  निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होती ही।

  • इसके लिए आप SSLC क़िताब/ या जन्म प्रमाणपत्र (birth certificate) का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पहचान पत्र
  • वोटर ID पैन कार्ड, राशन कार्ड
  • प्रमाणपत्र
  • Ration कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है!कि अब आप समझ चुके होंगे कि आधार कार्ड के किस प्रकार आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं? दोस्तों यदि आपको आज के इस लेख में दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो कृपया इस जानकारी को अपने खास लोगों के साथ हर whatsapp  ग्रुप में जरूर शेयर करें।

इसी तरह की उपयोग जानकारी पढ़ने के लिए यहाँ दिए bell icon को press करें जिससे हमारे नए लेख की जानकारी आपको सबसे पहले मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here