Home Tech Gyan Mobile Me Network na Aaye to Kya Kare? 100 %working solution

Mobile Me Network na Aaye to Kya Kare? 100 %working solution

यदि आपके मोबाइल में भी नेटवर्क ना आने की समस्या हो रही है तो फिर आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही तैयार किया गया है। क्योंकि इसमें आप जानेंगे Mobile Me Network na Aaye to Kya Kare? Mobile Me Network Laye? तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे कई बार हमारे मोबाइल में नेटवर्क नहीं आते हैं तो हम उस मोबाइल में कुछ Settings करते हैं और उसके बाद हमारे मोबाइल में नेटवर्क आने लगते हैं तो क्या है वह Setting आज मैं आपको इस आर्टिकल के अंदर बताने वाला हूं।।

साथ ही दोस्तों मैं इस लेख में आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स भी शेयर करूंगा जिनसे Network प्रॉब्लम को आप खुद ही घर बैठे ठीक कर पाएंगे तो चलिए आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल कि बिना देरी किए शुरूआत करते है।

और सबसे पहले हम यह समझते हैं

Mobile me Network Signal na Aane ke Karan

आस पास कोई टावर ना होना

जी हां, दोस्तों आपके मोबाइल में नेटवर्क सिग्नल ना आने की प्रमुख समस्या का कारण आपके आसपास आपके Sim ऑपरेटर का कोई भी tower न होना हो सकता है आपके पास चाहे Jio,Voda-idea, Airtel किसी भी ऑपरेटर का सिम हो यदि आपके आसपास दूर-दूर तक कोई भी टावर नहीं है तो ऐसे में साधारण सी बात है आपको नेटवर्क नहीं देखने को मिलेंगे! लेकिन हां सभी के फोन में सिग्नल आ रहे हैं परंतु आपके फोन में नहीं आ रहे हैं तो इसके पीछे कोई अन्य कारण हो सकता है।

सिम में स्क्रैच आना या खराब हो जाना

जी हां दोस्तों दूसरा मुख्य कारण यह हो सकता है कि  यदि आपकी सिम काफी पुरानी हो चुकी है और किसी कारणवश सिम में खरोच या फिर सिम डैमेज हो जाती है तो ऐसे में सिम काम करना बंद कर देती है। और आपको नेटवर्क नहीं देखने को मिलते तो यदि आपके फोन में नेटवर्क नहीं आ पा रहे हैं तो एक बार अपनी सिम को चेक कर लें!

नेटवर्क सेटिंग्स का बिगड़ना

दोस्तों कई बाद मोबाइल में नेटवर्क ना आने की समस्या का कारण मोबाइल Networks में हुई समस्या हो सकती है। जैसे कि यदि आपने Cellular नेटवर्क में 2G 3G सिगनल्स का चयन करने की जगह 4G सेलेक्ट किया हो या फिर APN सेटिंग में अनावश्यक बदलाव कर दिए हो तो ऐसी स्थिति में भी मोबाइल में नेटवर्क नहीं देखने को मिलते।

बहरहाल कारण कुछ भी हो यहां यह जानना जरूरी हो जाता है कि

Mobile me network na Aaye To Kya Kare?

दोस्तों मोबाइल में आने वाले Network प्रॉब्लम से निपटने के लिए सबसे पहले आप Airplane Mod ऑन करें! यदि आपके मोबाइल में Network नहीं आ रहे हैं तो Network ना आने की समस्या का सबसे Quick और Easy तरीका यह है आ केप Airplane Mod को एक बार On करें! और 1 मिनट इंतजार करने के बाद Airplane Mod दोबारा से ऑफ कर दें ऐसा करने से काफी हद तक आपकी समस्या सुलझ सकती है और आपके मोबाइल में नेटवर्क दिखने लग जाएंगे।

mobile me network kaise laye

इसके अलावा दो तरीके हैं या तो हम अपने मोबाइल में Sim कार्ड को Re-insert करें या फिर हम अपने मोबाइल की Settings में Changes करें तो आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि कैसे मोबाइल की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करके आप अपने मोबाइल में नेटवर्क न आने की प्रॉब्लम को ठीक कर पाएंगे

सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings पर जाएं।

अब यदि आपके स्मार्टफोन में नेटवर्क ना आने की समस्या हो रही है तो Mobile Network/Cellular Network के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Mobile me network kaise Laye

अब यहां आपको Network Operators का एक Option में दिखेगा उस पर Tap करें!

network operators

और यहां पर Choose Automatically On कर दें!

choose automatically

कुछ ही देर में आपके मोबाइल में नेटवर्क आ जाएंगे।

लेकिन दोस्तों इस तरीके को फॉलो करने के बावजूद भी यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं आते हैं तो फिर ऐसे में आप दूसरा तरीका अपना सकते हैं।

मोबाइल में नेटवर्क कैसे लाएं? दूसरा तरीका

सबसे पहले अपने Smartphone का switch off कीजिए

अपने स्मार्टफोन में Battery एवं दोनों Sim निकालिए।

अब 5 मिनट का इंतजार करें और उसके बाद फिर से अपने मोबाइल में Sim करें और बैटरी लगाकर मोबाइल को ऑन करें

अब आप पाएंगे आपके मोबाइल में नेटवर्क show हो रहे हैं तो इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

क्या आपने जाना? :-WhatsApp Par Online Kaise Chhupaye? 3 latest Tarike

Mobile Network ki Problem ko solve Karne ki Tips

अब हम आपके साथ मोबाइल में Network यानी कि इस प्रॉब्लम से बचने के लिए कुछ संभावित टिप्स शेयर कर रहे हैं यदि आप इन टिप्स को ध्यान में रखते हैं तो आपके मोबाइल में आने वाली नेटवर्क समस्या को आप आसानी से पता कर सकते हैं और इस समस्या को Solve कर सकते हैं।

मोबाइल को चार्ज रखें

जी हां, सही सुना आपने मोबाइल में चार्ज न होने की वजह से भी नेटवर्क की समस्या आती है। जैसा कि आप जानते होंगे कई सारे स्मार्टफोंस में जैसे ही बैटरी Low होती है तो Battery Saver on हो जाता है ऐसी स्थिति में मोबाइल को नेटवर्क फाइंड करने में अधिक पावर लगती है! और वह सही से नेटवर्क Search नहीं कर पाता।

लेकिन यदि आपके मोबाइल में चार्ज है तो आपको अक्सर नेटवर्क ना होने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। लेकिन यदि आप कभी ऐसी स्थिति में पड़ जाए जहां पर आप की बैटरी भी कम हो और आप को चार्ज भी नहीं मिल रहा है तो नेटवर्क फाइंड करने के लिए आप अपने मोबाइल के Heavy Apps या फिर Wifi, Bluetooth जैसी सेवाओं को Off करें ऐसे में आपको नेटवर्क फाइंड करने में आसानी होगी।

Remove Battery & Sim Card

दोस्तों Mobiles की कई सारी दिक्कतों को आप अपने स्मार्टफोन को Switch off करके Solve कर सकते हैं! इसी प्रकार यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो आप अपने मोबाइल को Switch off करें उसमें से बैटरी और सिम कार्ड को थोड़ी देर के लिए बाहर निकालें और फिर से सिम कार्ड एवं बैटरी insert करके मोबाइल को On करें आप आएंगे आपकी समस्या Solve हो रही है।

Change Network Setting

कई बार आप ऐसे क्षेत्र में चले जाते हैं जहां पर आप को 4G में हाई स्पीड नेटवर्क नहीं मिलते हैं तो ऐसे में उस स्थान पर आपको Preferred Network Type में 2G, 3G में नेटवर्क सेटिंग सेट कर लेनी चाहिए। इससे आपको उस एरिया में नेटवर्क पाने में आसानी होगी ऐसा करने से आपके मोबाइल की बैटरी भी save होती है क्योंकि 4G में सिग्नल पावर अधिक होने की वजह से आपकी बैटरी की खपत अधिक होती है ।

preferred network type

Update your Phone

जी हां, मोबाइल के अपडेट होने से भी नेटवर्क कनेक्शन का सीधा संबंध होता है। कई सारी कंपनियां मोबाइल के नए नए अपडेट इसीलिए लाती है ताकि उस स्मार्टफोन में होने वाली हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर कमियों को दूर किया जा सके! और मोबाइल को Updated बनाया जा सके तो यदि आपका फोन अपडेटेड रहता है तो आपके मोबाइल में छोटी-छोटी दिक्कत जैसे मोबाइल में नेटवर्क ना आना जैसी समस्याएं आपको देखने को नहीं मिलती है।

Turn on Data Roaming

यदि आप किसी ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां नेटवर्क की थोड़ी समस्या रहती है और वहां पर आपको इंटरनेट नेटवर्क देखने को नहीं मिल रहे हैं तो फिर ऐसे में अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर डाटा रोमिंग के ऑप्शन को Enable कर दें इतना करने से यदि आप रोमिंग में भी चले जाते हैं तो आप अपने मोबाइल में आसानी से इंटरनेट का यूज कर सकते हैं!

data roaming

Use Wifi

दोस्तों यदि आपका मोबाइल इस्तेमाल करना काफी अर्जेंट है, फिर चाहे वह इंटरनेट के लिए हो या फिर Calling के लिए लेकिन आपको नेटवर्क नहीं मिल रहा तो ऐसे में आपके आस पास किसी ने Hotspot Connection on किया है या फिर Wifi ब्रॉडबैंड कनेक्टेड है तो आप उसे अपने मोबाइल को कनेक्ट कर सकते हैं। और इसका इस्तेमाल आप इंटरनेट चलाने के साथ-साथ कॉलिंग करने के लिए भी कर सकते हैं, आप इंटरनेट के माध्यम से Facebook Whatsapp जैसे Messenger एप्स के जरिए आसानी से कॉल पर बात कर सकते हैं।

Try Fectory Reset

ऊपर बताए गए इन सारे टिप्स के बावजूद भी आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो ऐसे में समस्या हो सकती है कि आपके मोबाइल में कोई टेक्निकल issue हो तो इस issue को सॉल्व करने के लिए आप यह कदम उठा सकते हैं। यदि आप अपने मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट कर देते हैं और उसके बाद से आपका मोबाइल एकदम न्यू कंडीशन में ओपन होगा और अब आप देख सकते हैं आपके मोबाइल में नेटवर्क आ रहे हैं तो आपके लिए यह तरीका कारगर साबित होगा।

यह भी जानिए:- Google Par Apna Photo Kaise Dale? 3 नए तरीके गूगल पर अपनी फोटो लाने के

तो दोस्तों इस आर्टिकल में बस इतना ही आशा है Mobile me network na Aaye To Kya Kare? इस बात का जवाब और आपकी समस्या का समाधान इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मिल गया होगा। जानकारी पसंद आई तो आप इसको शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Chocked Full Movie Download available on Tamilrockers & Pirated sites

पिछले आर्टिकल में हमने आपको बॉलीवुड की लेटेस्ट मूवी Laxmi Bomb के बारे में बताया था और आज हम आपको हाल ही में release...

Laxmi Bomb Full Movie Download available on Filmyzilla&Tamilrockers

जल्द ही बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार आपको पर्दे पर अपनी नई मूवी Laxmi Bomb के साथ नजर आएंगे। फिल्म मेकर्स ने बताया कि...

Pushpa Full Movie Download available on Tamilrockers&Pirated sites

साउथ इंडस्ट्री समय-समय पर बेहतरीन फिल्मों को लांच कर के बॉलीवुड इंडस्ट्री को कड़ी टक्कर देती आई हैं! इसलिए साउथ इंडिया में ही नहीं...

Dil Bechara Full Movie Download filmyzilla&Tamilrockers

Sushant Singh rajput Bollywood industry के उन अभिनेताओं में से एक थे। जिन्होंने खुद के दम पर बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बनाई! आज...