Home Uncategorized Jio sim verification kaise kare? How to Verify jio sim in Hindi

Jio sim verification kaise kare? How to Verify jio sim in Hindi

Jio sim verification kaise kare? Jio sim Tele verification kaise kare? बिना किसी अल्टरनेटिव नंबर के How to Activate Jio Sim in Hindi? दोस्तों यदि आपने अभी एक नया Jio सिम कार्ड खरीदा है! और आप अपने जिओ नंबर को veriftly, चालू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

दोस्तों दुकान से Jio नंबर खरीदने के बाद कई लोग आसानी से अपने जिओ नंबर को verify या चालू कर लेते हैं और उससे Calling तथा इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं। परंतु कई लोगों को Jio सिम को verify करने में बहुत कठिनाई होती है।

तो यदि आप जियो सिम को verify नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपको एक आसान और एक वर्किंग तरीका आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं! इस तरीके को यदि आप फॉलो करते हैं तो जरूर आप अपनी जिओ सिम को verify कर पाएंगे।

यदि आप दुकान पर नया जियो सिम कार्ड खरीदने जाते हैं तो वहां पर आपको सिम कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है, और Jio sim खरीदते समय आपके जियो नंबर को रिचार्ज भी कर दिया जाता है।

अब यह रिचार्ज तभी Activate होता है, अर्थात आप इससे Call या इंटरनेट तभी Use कर पाते हैं जब आपका Jio सिम verify हो जाता है, तो आइए अब हम जान लेते हैं।

Jio सिम चालू कैसे करें?

दोस्तों जियो सिम को चालू करने के लिए आपका मोबाइल 4G होना जरूरी है।

यदि आपने Jio Sim ले लिया है तो सबसे पहले अपने मोबाइल में Jio Sim को insert करें! आप पहले Slot में Jio की सिम को लगाएं।

मोबाइल में Sim Slot लगाने के बाद अब यदि आपको कुछ Network देखने को मिल रहे हैं!

Jio Sim Verify kaise kare?

तो इसका संकेत यह है कि अब आप अपनी Jio सिम को verify कर चालू कर सकते हैं।

  • यदि आपके जिओ सिम में नेटवर्क देखने को मिल रहे हैं तो अपनी जियो सिम को चालू करने के लिए आप अपने मोबाइल से 1977 नंबर को Dial करें।
  • इस नंबर को डायल करने के बाद आपके Jio नंबर का वेरिफिकेशन किया जाएगा।।
  • दोस्तों अब Call पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को डालने को कहा जाएगा तो आपको इस Option को skip कर देना है।
  • दो तीन बार आपसे यही कहा जाएगा कि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें! और उसके बाद 1 बटन दबाएं।
  • तो इस तरह तीन बार बोलने के बाद आपको रजिस्टर नंबर में कोई भी key नहीं दबानी है! और इसके बाद आपसे बोला जाता है कि यदि आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आप अपना आधार कार्ड डालें!

Aadhar Card se Jio sim chalu kaise kare?

तो अब आप को अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर Jio सिम को चालू करना है!

जब आपसे पूछा जाता है आधार कार्ड के अंतिम 4 अंकों को Enter करें!

आपके आधार 12 अंकों का सामान्यतः होता है तो आप आखरी के 4 नंबर वहां पर डालें।

उसके बाद आपको अपनी Birth of year डालने को कहा जाता है, तो जो आपके आधार कार्ड में आपका Birth year (जन्म साल) है उसी साल को डालें!

Example:- 1999

दोस्तों जैसे ही आप अपना Birth Year डालते हैं।

तो आपको कहा जाता है कि आपकी Jio sim किं Tele Verification की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।

और इस प्रकार आपकी कॉल कट हो जाएगी! अब दोस्तों मात्र 10 मिनट का इंतजार करें।

10 मिनट के अंदर आपका जियो सिम कार्ड Activate हो जाएगा और आप अपने जिओ सिम के लिए जो रिचार्ज करवाया था वह रिचार्ज भी एक्टिवेट हो जाएगा।

रिचार्ज एक्टिवेट होने के बाद आप अपने जिओ सिम कार्ड से कॉलिंग एवं इंटरनेट का मजा अब लेना शुरू कर सकते हैं।

Jio सिम verify कराने से पहले ध्यान रखें बातें

दोस्तों इससे पहले कि आप अपनी जियो सिम को चालू करने की प्रोसेस शुरू करें आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है

  • जब भी आप नया जियो सिम कार्ड खरीदते हैं तो आपको इस जिओ सिम कार्ड में नेटवर्क आने में कुछ समय लगता है! तो इस दौरान आपको बार-बार वेरीफिकेशन नंबर को डायल नहीं करना है इससे कई बार सिम Block हो जाती है।
  • यदि आपको अपने नए जियो सिम कार्ड को चालू करने में अभी भी दिक्कत हो रही है! तो आप अपने नजदीकी शॉप जहां से आप ए अपने लिए जिओ सिम कार्ड खरीदा था! वहां से अपनी Jio sim कार्ड को चालू करने की प्रोसेस जान सकते है, या वे खुद आपके जिओ सिम कार्ड को हाथों हाथ एक्टिवेट भी स्वयं कर देंगे।

अर्थात आपको कोई भी ऐसी Activity नहीं करनी है जिससे आपको Jio सिम कार्ड खरीदने के बाद आपको जिओ सिम का Use करने में कोई दिक्कत आए।

Jio सिम एक्टिवेट कैसे करें!

तो दोस्तों यदि आप ऊपर बताई गई steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करते हैं तो जरूर आप अपने जिओ नंबर को वेरीफाई कर इसको एक्टिवेट कर पाएंगे। और आसानी से आप इससे किसी को भी कॉलिंग एवं इंटरनेट कर पाएंगे।

याद रखें आपको शुरुआत में ही जियो सिम को जब आप खरीदते हैं, तो आप को एक्टिवेट करने के लिए इसको रिचार्ज एक बार करवाना पड़ता है।

आप रिचार्ज अपनी इच्छा के मुताबिक 1 महीने 2 महीने या 3 महीने तक का करवा सकते हैं। आजकल दुकान में नई jio सिम या कोई भी सिम 15 से 20 मिनट में एक्टिवेट हो जाती है। क्योंकी आज यह प्रक्रिया काफी फास्ट हो चुकी है आप कुछ ही मिनटों में अपने नए जियो सिम कार्ड को खरीदकर उसको चालू करवा सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार आपने इस आर्टिकल में जाना Jio नंबर की वेरिफिकेशन कैसे करते हैं? बिना किसी और Alternative नंबर के! आशा है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से जिओ नंबर की वेरिफिकेशन कर पाएंगे और अपने जिओ नंबर को चालू कर पाएंगे!

यह भी पढ़ें:-

Jio Mart kya hai? Jio Mart Se Shopping kaise Kare? जानिए सबकुछ

Jio browser kya hai? कैसे चलायें पूरी जानकारी

यदि आपको अभी भी अपने जिओ नंबर को वेरीफाई करने में कोई दिक्कत आ रही है Jio sim verification kaise kare? तो बेझिझक आप हमें कमेंट कर अपने प्रश्नों को बेझिझक पूछ सकते हैं, हम जल्द ही reply करके आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे! तो साथियों ऐसे ही इंटरेस्टिंग आर्टिकल में हम आपको मिलते हैं तो तब तक के लिए हमारे ब्लॉग Tagifind में और आर्टिकल्स पढ़ते रहे। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

PUBG Mobile Hack kaise kare? Get Unlimited UC,BP in 2020

क्या आप PUBG game को Hack करना चाहते हैं? तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PUBG MObile Hack kaise kare? इसकी...

WhatsApp Par Online Kaise Chhupaye? 3 latest Tarike

WhatsApp Par Online Kaise Chhupaye? WhatsApp par Online kaise na Dikhe? ऐसे कई सवाल अक्सर इंटरनेट पर लोगों द्वारा सर्च किए जाते हैं! क्योंकि...

WhatsApp Message schedule kaise kare? 2020 Me New Working Trick

सोचिए! कितना बढ़िया होगा आपके बिना WhatsApp ओपन किए ही आपके दोस्तों रिश्तेदारों को सुबह सुबह Good Morning और रात को Good Night के...

YouTube Video HD Me kaise Chalaye ? 2020 Me

YouTube par HD videos kaise dekhe? YouTube video HD me kaise chalaye? 2020 में क्या आप जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए...