Home Tech Gyan Jio caller Tune Set kaise kare? 3 New tarike 2020 Me

Jio caller Tune Set kaise kare? 3 New tarike 2020 Me

नमस्कार दोस्तों पिछले लेख में हमने आपको जिओ फोन की कॉल डिटेल्स कैसे निकालें? बताया था और आज हम आपको बताने जा रहे हैं Jio caller Tune Set kaise kare?

यदि आप अपने स्मार्टफोन में Jio Caller Tune सेट करना चाहते हैं तो आप जानते ही होंगे कि पहले Jio सावन ऐप के जरिए आसानी से आप कोई भी जिओ कॉलर ट्यून सेट कर पाते थे लेकिन अब आप ऐसा सीधे नहीं कर सकते! इसलिए कई सारे यूजर्स को कॉलर tune सेट करने में दिक्कत आ रही है!

तो उन्हीं यूजर्स की इस समस्या का समाधान आज हम इस लेख पर लेकर आए हैं! आप एक-एक कर इन सभी तरीकों को पढ़कर किसी भी तरीके को follow करके अपने मोबाइल में Jio कॉलर ट्यून सेट कर पाएंगे!

तो चलिए जानते हैं वह पहली ट्रिक जिससे आप अपने जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं!

Jio caller Tune Set kaise kare? Sms se 2020 me

इस trick का use आप अपने स्मार्टफोन में या फिर अपने जियो फोन दोनों में करके जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

Open Message

अपने Jio नंबर पर कॉलर ट्यून सेट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के Message बॉक्स पर आएं।

Type Any Singer Name

यहां पर आप मैसेज बॉक्स में उस singer का भी नाम डाल सकते हैं जिसकी गाने की कॉलर ट्यून आप लगाना चाहते हैं।

jio me caller tune lagaye

Example के लिए आप यहां पर Arijit singh Type कर 56789 इस नंबर पर मैसेज भेज दीजिए।

आपके सामने Arijit singh के Top गानों की लिस्ट आ जाएगी। अब आप इनमें से किसी भी गाने को Caller Tune के रूप में सेट कर सकते हैं।

or type Song Name

इसके अलावा आप किसी गाने का Title डालकर भी डायरेक्टली उसे अपनी कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। एग्जांपल के लिए एक गाना है Dheere dheere se

jio caller tune title

आपको रिप्लाई में इस नाम के जितने भी songs हैं वह आ जाएंगे अब आप इनमें से जिस भी सॉन्ग को कॉलर ट्यून के रूप में सेट करना चाहते हैं उसी Song को रिप्लाई में डाल देना है।

Send Reply

मान लीजिए पहले Number का Song मुझे Caller Tune में सेट करना है तो मैं Reply में 1 Send कर दूंगा।

all callers

यहां से आपको उस मैसेज का फिर से Reply मिलेगा। और इसमें आपको बताया जाएगा कि क्या आप अपने कॉलर ट्यून को सभी Callers के लिए Set करना चाहते हैं तो आप Reply में 1 Type करके Send कर दीजिए।

Reply Y

अब आपको 518930040 इस नंबर से एक मैसेज आएगा और Caller Tune सेट करने के लिए आपको इसी नंबर पर Y लिख कर Send कर देना है।

jio tune activated

You are Done!!

इतना करते ही आपके नंबर पर यह Caller Tune सफलतापूर्वक एक्टिवेट हो चुकी है इसकी जानकारी आपको एक नए Message के जरिए मिल जाएगी।

तो दोस्तों यह आसान और सिंपल तरीका है जिससे आप अपने Jio नंबर पर Caller tune एक्टिवेट कर सकते हैं। आपके लिए यह तरीका कारगर साबित हुआ है तो कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं अब हम दूसरी ट्रिक की ओर बढ़ते हैं।

My Jio App se Caller Tune set kaise Kare?

दोस्तों अब हम आपके साथ जो दूसरा तरीका Jio में Caller Tune सेट करने का बता रहे हैं इस तरीके को Follow करने के लिए आपके मोबाइल में My Jio App होना चाहिए यदि नहीं है तो अभी आप इसको प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।

Download My Jio App

इंस्टॉल करने के बाद दोस्तों आपको इसमें अपना Jio Number डालकर login करना होता है। और इतना कर लेने के बाद अब आप आगे कैसे jio नंबर पर Caller tune सेट कर सकते हैं आइए Step By Step देखते हैं।

1  सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio App लॉन्च करें।

2   अब My Jio App के होम पेज में ऊपर आपको एक Menu बटन मिलेगा उस पर Tap कर दें।

jio me caller tune kaise lagaye

3   उसके बाद आपको स्क्रीन पर यहां Jio Tunes का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दें।

jio tunes

इस पर Tap करते ही दोस्तों यदि आपने पहले से ही अपने जिओ नंबर पर कोई कॉलर ट्यून लगाई है तो उसकी जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी।

4  लेकिन पहली बार यदि आप जिओ कॉलर ट्यून सेट करने जा रहे हैं तो दूसरे ऑप्शन Jio Tunes Library पर क्लिक कर दें।

set as jio tune

5   अब यहां पर आपके सामने वे सभी songs आ जाएंगे जिन्हें आप अपने जिओ नंबर पर Caller tune के लिए सेट कर सकते हैं।

6  ऊपर आपको एक सर्च बार भी दिया गया है जहां से आप किसी सॉन्ग को Search भी कर सकते हैं! तो यहां पर आपको जो भी सॉन्ग पसंद आए उसको कॉलर ट्यून में सेट करने के लिए यहां दिए गए ऑप्शन Set As Jio Tune पर क्लिक करें।

7   इतना करते ही आपके इस जिओ नंबर पर सक्सेसफुली jio Tune एक्टिवेट हो जाएगी। और इस बात की सूचना My jio App की स्क्रीन के साथ साथ आपको मैसेज के जरिए भी मिल जाएगी।

तो दोस्तों यह दोनों तरीके हैं आपको इनमें से कोई भी तरीका आसान लगे आप उस तरीकों को फॉलो करके जिओ में कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। मुझे पर्सनली दूसरा तरीका काफी आसान लगा आपको कौन सा लगा कमेंट में बताएं।

गाने की Copy करके Jio me Caller Tune लगाने का तरीका

तीसरा तरीका अपने जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून सेट करने का यह है कि अपने दोस्त या किसी भी व्यक्ति के नंबर पर कॉल करने पर यदि आपको उसकी caller Tune पसंद आती है तो आप उसके Caller Tune को कॉपी करके अपनी कॉलर ट्यून के रूप में Set कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आप जिस उस व्यक्ति को कॉल करते हैं यदि उस नंबर पर आपको कॉलर ट्यून सुनने को मिलती है। तो उसे Copy करने के लिए * बटन अपने मोबाइल से दबाएं और वह कॉलर ट्यून copy हो जाएगी और आपके नंबर पर एक्टिवेट हो जाएगी।

Jio Number par Caller tune change kaise kare?

दोस्तों Jio Number पर कॉलर ट्यून चेंज करना भी काफी आसान है। यदि आप चाहते हैं आपकी Caller tune चेंज हो जाए तो इसके लिए आप या तो s.m.s. वाली ट्रिक का यूज कर सकते हैं या फिर आप अपने माय जिओ ऐप से भी आसानी से कॉलर ट्यून को चेंज कर सकते हैं यहां हम माय जिओ ऐप के जरिए जानते हैं कैसे आप कॉलर ट्यून को चेंज कर सकते हैं।

  1. अपने मोबाइल में My Jio App ओपन करें।
  2. ऊपर Menu में दिए गए My tunes ऑप्शन पर Tap करें।
  3. अब यहां पर आपको वर्तमान Caller Tune की जानकारी मिल जाएगी यदि आप इसको change करना चाहते हैं तो Change बटन पर Tap करें।
  4. इतना करती ही आप Jio Tunes की लाइब्रेरी में पहुंच जाएंगे। और आपके सामने कई सारे गानों की लिस्ट आ जाएगी!
  5. तो यहां से अब आप जिस भी गाने को अपने जिओ नंबर में कॉलर ट्यून के लिए सेट करना चाहते हैं! उस गाने को set करने के लिए Set As Jio Tune के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

इतना करते ही सक्सेसफुली आपके नंबर पर एक नई कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी इस तरीके से आप समय-समय पर अपनी कॉलर ट्यून को चेंज करके नई-नई कॉलर ट्यून्स का मजा ले सकते हैं।

Jio Caller Tune Stop/Band kaise kare? Jio Caller Tune Deactivate Kaise Kare?

दोस्तों अब तक हम जिओ कॉलर ट्यून कैसे सेट करें? जिओ कॉलर ट्यून चेंज कैसे करें? इसकी जानकारी हम ले चुके हैं। लेकिन यदि आप अपने जिओ नंबर पर अपनी कॉलर ट्यून सेट कर रहे हैं तो आपके लिए यह भी जानना जरूरी हो जाता है कि किस तरीके से आप उस कॉलर ट्यून को बंद कर सकते है।

कई बार हमारा ऐसा मूड होता है जब हम अपने नंबर पर कॉलर ट्यून नहीं रखना चाहते! क्योंकि उसके लिए टेलिकॉम कंपनी द्वारा चार्ज लिया जाता है या फिर कोई भी कारण हो यदि आपको अपने जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून नहीं चाहिए।

तो फिर आपको उसको डीएक्टिवेट यानी कि बंद करने का तरीका मालूम होना चाहिए। तो चलिए अब हम यह जान देते हैं कैसे आप उस कॉलर ट्यून की सेवा को अपने जिओ नंबर पर बंद कर सकते हैं।

इसके लिए दो तरीके हैं यदि आप अपने मैसेज के जरिए कॉलर ट्यून Deactivate करना चाहते हैं तो आप अपने S.m.s. बॉक्स में टाइप करें StOP और इसे भेज दें 56789 पर।

दूसरा तरीका यह है कि आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से My Jio ऐप पर आकर My Tunes के सेक्शन पर क्लिक करें और यहां से आपने जो jio caller ट्यून सेट की थी उसे बंद करने के लिए Deactivate के option पर Tap कर दें।

jio caller tune band kaise kare

जैसे ही आप यह करते हैं सफलतापूर्वक आपके जिओ नंबर से कॉलर ट्यून हमेशा के लिए बंद हो जाएगी और इसकी सूचना आपको Sms के माध्यम से भी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें:- Jio Phone me Video calling kaise kare? जानें क्या है तरीका

i hope आपको Jio Caller Tune Kaise Set Kare? जिओ कॉलर ट्यून कैसे लगाएं? इसकी पूर्ण जानकारी इस लेख में मिल चुकी होगी। अभी भी कोई डाउट है तो आप अपने सवालों को कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। और हां यह जानकारी पसंद आई है तो आप इसको शेयर करके दूसरो तक जरूर पहुंचाएं ताकि हम ऐसे ही जानकारियां आपके लिए सबसे पहले लाएं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Laxmi Bomb full movie download available on Filmyzilla&Tamilrockers

जल्द ही बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार आपको पर्दे पर अपनी नई मूवी Laxmi Bomb के साथ नजर आएंगे। फिल्म मेकर्स ने बताया कि...

Pushpa Full Movie Download available on Tamilrockers&Pirated sites

साउथ इंडस्ट्री समय-समय पर बेहतरीन फिल्मों को लांच कर के बॉलीवुड इंडस्ट्री को कड़ी टक्कर देती आई हैं! इसलिए साउथ इंडिया में ही नहीं...

Dil Bechara Full Movie download filmyzilla&Tamilrockers

Sushant Singh rajput Bollywood industry के उन अभिनेताओं में से एक थे। जिन्होंने खुद के दम पर बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बनाई! आज...

Coolie No 1 2020 Full Movie Download on Tamilrockes& Pirated Sites

वर्ष 1995 में बॉलीवुड की मूवी Coolie No 1 ने सिनेमा में धमाल मचा कर गोविंदा जी की लोकप्रियता में चार चांद लगाने का...