Home Tech Gyan Jio browser kya hai? कैसे चलायें पूरी जानकारी

Jio browser kya hai? कैसे चलायें पूरी जानकारी

दोस्त आप अपने मोबाइल में Uc browser, Google Chrome जैसे विदेशी ब्राउज़र्स का इस्तेमाल करते आए होंगे! लेकिन अब आप Made in india Jio ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं इसलिए यहां आपको Jio browser kya hai? इसके खास खास फीचर्स कौन से हैं पूरी जानकारी दी जा रही है।

दोस्तों स्मार्ट फोन में Web Browser ऐसा important फंक्शन होता है जिसके जरिए हम इंटरनेट के माध्यम से कुछ भी सर्च कर पाते हैं! यही वजह है कि लोग Fast Web ब्राउज़र्स को सर्च करते हैं, लेकिन याद रहें ब्राउज़र ऐसा होना चाहिए जो Fast होने के साथ-साथ आपको सिक्योरिटी भी देता हो।

हाल के दिनों में UC ब्राउजर नामक चाइनीस ब्राउज़र को इंडिया में बैन कर दिया गया है, तो ऐसे में लोग इसके विकल्प को Try कर रहे हैं! तो यहां पर यदि आप एक स्वदेशी Browser का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Jio ब्राउज़र आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है।

और इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Jio ब्राउज़र रिव्यू देने वाले हैं, Jio ब्राउज़र में आपको गूगल क्रोम की तरह खास फीचर्स देखने को मिल जाएंगे। और इसमें काफी अन्य कुछ है, तो आइए सबसे पहले हम यह जान लेते हैं

Jio browser kya hai

देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी Jio द्वारा भारत में Made in india ब्राउजर Jio ब्राउजर लॉन्च कर दिया है! यह वेब ब्राउज़र Lightweight (5 MB) का होने के साथ-साथ काफी Fast और सिक्योर है! जिस वजह से UC ब्राउजर जैसे अन्य Apps के विकल्प के तौर पर इसे देखा जा रहा है।

इस वेब ब्राउज़र को आप गूगल Play Store से अपने एंड्राइड में और Apple स्टोर से iphone डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं।

भारतीय उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए रिलायंस jio ने इस ब्राउज़र में हिंदी समेत भारत के कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को भी Add किया है, ताकि वे अपनी भाषा में इस ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सके।

साथ ही इस ऐप में आपको incognito mode, Desktop view, डार्क थीम जैसे फीचर्स जो कि आपको किसी एक Premium ब्राउज़र में देखने को मिलते हैं! आपको यह सभी इस Lightweight ब्राउज़र में भी देखने को मिल जाएंगे।

सबसे बड़ी बात यह है, browser फास्ट होने के साथ-साथ यूजर्स की प्राइवेसी का ध्यान रखता है जिस वजह से आपका डाटा के किसी भी थर्ड पार्टी कंपनी या फिर हैकर्स के हाथों में जाने की संभावनाएं काफी कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें:- Email ID Kaise Banaye – जाने Gmail पर Email ID बनाना इन बेहद सरल तरीकों से!

अब हम नजर डालते हैं इस ब्राउज़र के कुछ खास फीचर्स पर, जिन्हें पढ़ने के बाद आप भी इस भारतीय ब्राउज़र को एक बार जरूर ट्राई करना चाहेंगे।

जिओ ब्राउजर के खास फीचर्स| Special browser of Jio Browser

Faster&secure Browser

इस स्मार्टफोन को सभी Smartphones के हिसाब से तैयार किया गया है, हो आपको फास्टर अनुभव देने और एक Easy to use interface प्रदान है, जिसका इस्तेमाल कोई भी नॉन टेक्निकल यूजर बड़ी ही आसानी से कर सकता है।

Qr Code Scanner

जिओ ब्राउज़र में दाईं आेर एक QR कोड स्कैनर फीचर दिया गया है, जिसका उपयोग Qr Code, Barcode के डाटा को रीड करने के लिए किया जाता है। यह एक बहुत ही यूज़फुल फीचर आपको मिल जाता है जिसके लिए आपको अलग से किसी App को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती।।

Quick access to top sites

Jio ब्राउजर आपको दुनिया की टॉप साइट्स जैसे की फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, ऐमेज़ॉन जैसी साइट्स को Quickly ओपन करने की सुविधा देता है। आपको Jio ब्राउज़र के होम पेज पर यह सभी sites मिल जाती है, आप किसी भी Logo पर क्लिक करके ब्राउज़िंग करना शुरू कर सकते हैं।

Desktop view

कई ऐसी चीजें हैं जो स्मार्टफोन के Screen साइज पर सपोर्ट नहीं होती है! या फिर बेहतर तरीके से नहीं खुल पाती है। तो ऐसे में Desktop version फायदेमंद साबित होती है मोबाइल में! Jio ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हुए आप किसी भी वेबसाइट को एक क्लिक में Desktop view पर देख सकते हैं ।

Voice search

Jio ब्राउज़र आपको वॉइस सर्च करने की भी फैसिलिटी देता है! जैसे कि आपको गूगल क्रोम में मिलती है, आप यहां से आप बिना टाइप किए भी अपने सवालों का जवाब प्राप्त कर पाएंगे।

Incognito mode

इसे प्राइवेट विंडो भी कहा जाता है, आप यहां पर जो कुछ भी सर्च करते हैं आपका डाटा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा ट्रैक नहीं किया जाता। और Jio ब्राउज़र में incognito mod काफी secure है आपके द्वारा इनकॉग्निटो मॉड में की गई ब्राउज़िंग काफी सिक्योर होगी।

Dark Theme

Uc ब्राउजर की तरह ही आपको लाइट& डार्क थीम दोनों का ऑप्शन इस लाइटवेट ब्राउज़र में आपको मिल जाता है, आप रात में डार्क थीम को एक्टिवेट करके सुरक्षित ब्राउज़िंग कर पाएंगे।

Multiple search Engine

गूगल को सर्च Engine का बादशाह कहा जाता है, परंतु यदि आपको गूगल से नहीं बल्कि अन्य सर्च इंजन जैसे Yahoo, Bing इत्यादि से सर्च करनी है तो आप को Jio ब्राउज़र में मल्टीपल सर्च इंजन की फैसिलिटी भी दी जाती है।

Memory&battery Saver

इस ऐप में आपके डिवाइस की मेमोरी को save करने के साथ-साथ बैटरी की लॉन्ग लाइफ के लिए Battery saver फीचर दिया गया है जिससे ब्राउजिंग के दौरान आपकी मेमोरी एवं बैटरी दोनों बचेगी।

Regional language support

जब आप जिओ ब्राउज़र को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं, और इसे ओपन करते हैं तो शुरुआत से ही आपको इसमें अपनी भाषा को Choose करने का ऑप्शन दिया जाता है। आप इसे इंग्लिश, हिंदी तथा अन्य देश की क्षेत्रीय भाषाओं में यूज कर पाएंगे।

app updates

इन फीचर्स के अलावा स्वदेशी ब्राउज़र को अधिक बढ़ावा मिल सके और अधिक से अधिक लोग Jio के इस ब्राउजर से जुड़ सकें! कंपनी लगातार इस ब्राउज़र को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रही है समय-समय पर इसमें नए नए अपडेट आते रहते हैं जिससे यूजर्स के लिए यह एक और भी अधिक प्रोडक्टिव browser बन जाता है।

तो साथियों यह थे Jio browser kya hai? इसके कुछ शानदार फीचर्स जो एक ब्राउज़र में होने ही चाहिए।

अब यदि आप भी इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर एक ब्राउज़र की सुविधाओं का फायदा लेना चाहते हैं! तो आइए जानते हैं

Jio ब्राउजर कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तों यदि आप अपने Android स्मार्टफोन में Jio Browser इंस्टॉल करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Download Jio Browser

play store से Jio ब्राउज़र की इस Application को अब तक 10 लाख से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

इस तरह इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद simply ओपन करें।

Jio ब्राउज़र कैसे चलाये?

पहली बार इस ऐप को ओपन करने के बाद इस ब्राउज़र के कुछ खास फीचर्स आपको देखने को मिलेंगे। आप ऊपर दिए गए skip बटन पर क्लिक करके skip कर सकते हैं।

और उसके बाद आपको App का इस्तेमाल करने के लिए प्राइवेसी एंड पॉलिसी को Accept करना है।

Jio browser kya Hai

फिर आपसे Language select करने को कहा जाता है।

jio browser

उसके बाद आपको आपकी पसंदीदा खबर आप तक पहुंचाने के लिए कैटेगरी के टॉपिक्स को Select करने को कहा जाता है आप किसी भी एक को select कर सकते हैं।

तो दोस्तों इतना करते ही अब आप Jio ब्राउज़र के होमपेज पर आ जाएंगे।

अब आप ऊपर दिए गए search Bar की मदद से अपने सवालों को सर्च कर ब्राउज़िंग करना शुरू कर सकते हैं।

दोस्तो नीचे की साइड आपको इस ब्राउजर में Menu बटन मिल जाता है उस पर क्लिक करते ही

Jio ब्राउज़र के सभी खास फीचर्स जैसे कि Desktop View, incognito mod इत्यादि फीचर्स यहां पर मिल जाते हैं। आप ब्राउज़िंग के दौरान जरूरत पड़ने पर कभी भी इनका इस्तेमाल कर सकते है।

दोस्तों आशा है इस लेख को यहां तक पढ़ने के बाद अब आप Jio ब्राउज़र के बारे में और इसको इस्तेमाल करने में अब आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी ।

अब हम यहां जिओ ब्राउज़र से जुड़े कुछ अन्य सवाल जवाब करते हैं

Jio ब्राउजर में भाषा कैसे बदलें?

दोस्तों वर्तमान जिओ ब्राउज़र में अपनी भाषा में परिवर्तन करना चाहते हैं, तो इसके लिए अपने Jio ब्राउजर ऐप को ओपन करें।

अब जिओ ब्राउज़र में आपको नीचे एक Menu बटन दिया गया उस पर Tap करें।

उसके बाद दोस्तों यहां पर आपके सामने settings का एक Option नीचे दिया गया है, उस पर tap करें।

Jio browser in hindi

इतना करते है अब आपके सामने Jio ब्राउज़र की settings खुल कर आ जाएगी।

तो यहां से Jio ब्राउजर की लैंग्वेज को चेंज करने के लिए Select browser Language पर Tap करें।

और यहां से उस भाषा का चयन कर लें जैसे कि यहां पर आप हिंदी, मराठी, गुजराती इत्यादि भाषाओं में भी इस ऐप का use कर सकते हैं।

जैसे कि यदि आप हिंदी भाषा select करते हैं तो आपके सामने हिंदी के सभी text show हो जाएंगे।

Jio Browser में वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तों जियो ब्राउज़र का यदि आप इस्तेमाल करते हैं, और इसके माध्यम से किसी फोटो वीडियो इत्यादि किसी भी कंटेंट को डाउनलोड करना चाहते हैं! तो बहुत ही आसान है जिस तरह आप बाकी के ब्राउजर जैसे कि गूगल क्रोम यूसी ब्राउज़र में आप वीडियोस डाउनलोड करते थे उसी तरह यहां से भी कर सकते हैं।

आपको Simply सबसे पहले वह Content ढूंढना होगा, फिर आप जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं,Jio ब्राउज़र से सबसे पहले उस वीडियो को ढूंढे जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

उसके बाद उस वीडियो को डाउनलोड करने वाली एक वेबसाइट ढूंढ लीजिए जहां से उसे आप download करना चाहते हैं, और अंत में Jio ब्राउज़र में उस वेबसाइट को ओपन करें और उस वीडियो को सर्च करें और डाउनलोड कर ले।।

बस इस तरह आप किसी भी वीडियो को इस ब्राउज़र के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।और इसी प्रकार आगे फ्यूचर में भी आपको कोई गाना डाउनलोड करना हो तो गाना डाउनलोड करने की प्रोसेस बिल्कुल same है।

Jio browser से गाना कैसे डाउनलोड करें,?

आपको सबसे पहले एक Song डाउनलोडिंग वेबसाइट को खोजना है और उसके बाद उस Song को सर्च करना है जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं!

जैसे कि एक वेबसाइट है Wapking तो इसी वेबसाइट से यूजर्स Jio ब्राउज़र मे भी गाना डाउनलोड कर सकते हैं, और यहां से आप जिस भी हिंदी, गुजराती, जिस भी भाषा के गाने को डाउनलोड करना चाहते हैं उस गाने को सर्च करें।

रिजल्ट में आपको वह गाना और उसका फॉर्मेट show हो जाएगा आप उसे easily डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Facebook Friend List Ko Hide Kaise Kare ?

तो दोस्तो यह थे कुछ Common सवाल Jio ब्राउज़र से रिलेटेड मुझे आशा है Jio browser kya hai? कैसे इस्तेमाल करें? इस विषय पर आपको पूर्ण जानकारी मिल गई होगी! कोई भी सवाल है बेझिझक कमेंट सेक्शन में पूछें साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसको शेयर भी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ATM se Mobile Recharge kaise kare? पूरी जानकारी

ATM se Mobile Recharge kaise kare? Paytm App par , Atm Card से मोबाइल रीचार्ज कैसे करें? PhonePe App से! वो भी घर बैठे,...

Google Par Apna Photo Kaise Dale? 3 नए तरीके गूगल पर अपनी फोटो लाने के

Google par apna photo kaise dale? Google par apna photo upload kaise kare? अक्सर कई सारे लोग इंटरनेट पर इस तरह के सवाल पूछते...

PUBG Mobile Hack kaise kare? Get Unlimited UC,BP in 2020

क्या आप PUBG game को Hack करना चाहते हैं? तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PUBG MObile Hack kaise kare? इसकी...

WhatsApp Par Online Kaise Chhupaye? 3 latest Tarike

WhatsApp Par Online Kaise Chhupaye? WhatsApp par Online kaise na Dikhe? ऐसे कई सवाल अक्सर इंटरनेट पर लोगों द्वारा सर्च किए जाते हैं! क्योंकि...