Home Tech Gyan Flagship Phone kya hai? Flagship Mobile in Hindi

Flagship Phone kya hai? Flagship Mobile in Hindi

दोस्तों Smartphones के लिए भारतीय बाजार काफी बड़ा है। कंपनियां विदेशी एवम भारत में निर्मित नए नए स्मार्टफोन आए दिन लांच करती हैं। लेकिन इन दिनों आपने Flagship Phones के बारे में जरूर सुना होगा तो यह Flagship phone kya hai? Normal Phone और Flagship के बीच अंतर आज हम इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं।

दोस्तों हम सभी स्मार्टफोन का तो इस्तेमाल करते ही है, लेकिन एक Normal स्मार्टफोन और एक Flagship स्मार्टफोन के बीच काफी अंतर होता है। एक Flagship फोन में आपको नॉर्मल Smartphone की तुलना में कई सारे खास फीचर्स मिल जाते हैं तथा आप इन्हें एक Premium मोबाइल्स भी कह सकते हैं।

आजकल मार्केट में Flagship मोबाइल्स का काफी चलन है, कम कीमत में बढ़िया फीचर्स की सुविधा के साथ आने वाले इन Flagship स्मार्टफोंस के बारे में हालांकि लोगों को कुछ खास जानकारी नहीं है तो आइए सबसे पहले हम यह Clear कर लेते हैं कि।

Flagship phone kya hai? Flagship in Hindi

सरल शब्दों में Flagship फोन को समझें तो दमदार फीचर्स के साथ हाल ही में लॉन्च किया गया एक स्मार्टफोन जिसकी मार्केट में लोकप्रियता काफी ज्यादा हो उसे एक Flagship स्मार्टफोन कहा जाता है।

फ्लैगशिप स्मार्टफोन किसी भी कंपनी का एक Premium स्मार्टफोन होता है जिसे कंपनी बिना बजट की चिंता किए बगैर Manufacture करती हैं।

एक Flagship फोन या तो एक स्मार्टफोन हो सकता है या फिर एक Phablet हो सकता है जिसमें software &Hardware दोनों बेहतरीन होते हैं इसकी Build Quality, High End CPU, Camera sensor इत्यादि फीचर्स काफी बढ़िया होते हैं।

दोस्त Flagship स्मार्टफोन के यदि आप फीचर्स को देखें तो उसमें कोई भी समझौता नहीं किया जाता। Example के लिए हाल ही में One Plus के जितने भी स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, Flagship Smartphones कहें जाते हैं। क्योंकि One plus एक ऐसा एंड्राइड मोबाइल मैनुफैक्चरर है जिसके मोबाइल के दाम आजकल मार्केट में Apple एवं Samsung galaxy S सीरीज को टक्कर देते हैं।

Oneplus के सभी स्मार्टफोंस में दमदार फीचर हमें देखने को मिल जाते हैं। दोस्तों दरअसल Flagship स्मार्टफोंस लोगों को अपनी जेब अधिक ढीली न करते हुए भी एक अच्छा स्मार्टफोन दिलवाते हैं।

Flagship स्मार्टफोन के जो दाम है वह mid-range अर्थात नॉर्मल से थोड़ा सा ज्यादा होते हैं! लेकिन इन स्मार्टफोंस के फीचर्स और performance इतना बढ़िया होता है जैसे कि एक iphone में होती है।

एग्जांपल के लिए मार्केट में Onplus ने OnePlus 7 Pro स्माटफोन लॉन्च किया। इसका दाम अभी तकरीबन ₹60,000 है। शानदार फीचर्स मिलने वाले इस स्मार्टफोन के फीचर्स को iphone 11pro max से आप नीचे दी गई फोटो में Compare कर सकते हैं और देख सकते हैं लगभग Oneplus 8 pro में एप्पल से काफी बढ़िया फीचर्स इसमें देखने को मिल जाते हैं।

Flagship phone kya hai
लेकिन Price में आप डिफरेंस देखे तो काफी ज्यादा यहां पर देखने को मिल जाता है। इस तरह Flagship स्मार्टफोन एक प्रीमियम स्मार्टफोन होते हैं जिनकी कीमत अधिक होती है परंतु काफी अधिक नहीं होती।

Flagship SmartPhone की कीमत इतनी अधिक क्यों होती है?

क्योंकि एक Flagship स्मार्टफोन कंपनी का सबसे महंगा मोबाइल होता है। इसलिए इस मोबाइल को सबसे बेहतर बनाने के लिए कंपनी उसमें बेहतरीन हार्डवेयर सॉफ्टवेयर देती है। जिस वजह से एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करने वाले इस स्मार्टफोन की कीमत Normal Smartphones की तुलना में काफी ज्यादा हो जाती है

लेकिन दोस्तों इनकी असल में कीमत अधिक होने का कारण है कि इस तरह का स्मार्टफोन जब कंपनी मैन्युफैक्चर करती है, तो इसमें काफी ज्यादा इनोवेशन की आवश्यकता पड़ती है।

जिस वजह से कंपनी फोन के निर्माण हेतु बेहतर रिसर्च एवं डेवलपमें पर विशेष ध्यान देती है। और एक स्मार्टफोन बेहतर से बेहतर बनाया जाता है और फोन तैयार होने के बाद ब्रांड High Price में कस्टमर के लिए flagship फोन मार्केट में लॉन्च कर देता है जहां पर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी इस में देखने को मिलती है।

तो दोस्तों अब यहां तक इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Flagship फोन क्या है? यह आपको Clear हो चुका होगा।

इन स्मार्टफोंस में Old डिस्पले टेक्नोलॉजी, Slower बैटरी चार्जिंग, सस्ते कैमरा लेंस इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें फीचर्स अधिक होने के बावजूद भी लोगों को सुविधाएं नहीं मिल पाती।

Basically कहा जाए तो जो Midrange स्मार्टफोन वे होते हैं जिनके रिसर्च और डेवलपमेंट पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता। इसमें Allready जो टेक्नोलॉजी test और tried की गई है बस उसी के साथ स्मार्टफोंस को तैयार कर दिया जाता है।

इसके अलावा दोस्तों Midrange के जॉबस्मार्टफोन होते हैं, इनके सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन की ओर भी ध्यान नहीं दिया जाता। Usually जो अपडेट हमें दूसरे एंड्राइड मोबाइल्स में देखने को मिलते हैं। वही सभी कंपनियां देती हैं और समय के साथ जिस तरह कस्टमर अपना फीडबैक देते हैं उसी हिसाब से इन Smartphones की कमियों को दूर किया जाता है।

अब हम जानते हैं कि midRange एवम Flagship स्मार्टफोन के बीच का अंतर क्या होता है।

Midrange Vs Flagship Smartphone in Hindi

दोस्तों Midrange स्मार्टफोन और एक Flagship स्मार्टफोंस के दो Smartphone’s के बीच यदि आप Comparison करें तो आपको बड़ा अंतर इन दोनों के बीच देखने को मिल जाएगा जिनमें से कुछ निम्नलिखित है।

  • Display Technology.
  • Faster Processors.
  • Software Optimisation & Support.
  • Camera Quality.
  • Build Quality.
  • Charging Technology.
  • Waterproof (IP Rating).
  • Brand Power.
  • New Technology (R&D Improvement).

यह भी पढ़ें:-Free me Paise Kaise Kamaye? 8 नए तरीके

Display Technology.

यदि सबसे पहले मोबाइल की डिस्प्ले की बात करें! तो किसी कंपनी के Flagship स्मार्ट फोन में बेस्ट क्वालिटी का Display पैनल देखने को मिल जाता है। वहीं मिड रेंज के Smartphone में डिस्पले टेक्नोलॉजी कस्टमर्स की Need को Fullfill तो करती है परंतु इसमें बेहतर डिस्प्ले क्वालिटी नहीं मिलती।

Example के लिए हाल ही में लांच किए Apple 11 Pro Max या Oneplus 8 Pro में Use किए गए डिस्प्ले कलर्स काफी अच्छे है।

Software Optimisation & Support:

माना जाता है iphone का पूरी दुनिया में सबसे बेहतर सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन है। इसलिए जब बात होती Smoothness की और Phone की परफॉर्मेंस की तो iphones कभी हैंग नहीं होते!

वही एंड्राइड की दुनिया में बात करें तो one प्लस अपने Flagship स्मार्टफोंस को लांच कर के एंड्रॉयड यूजर्स को Best और Smoothest सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस प्रदान कर रहा है।

साथ ही फ्लैगशिप स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर Update इस मामले में काफी एडवांस होते हैं इस वजह से बेहतरीन सॉफ्टवेयर सपोर्ट यहां पर आपको इन मोबाइल पर देखने को मिलता है।

Camera Quality

Camera टेक्नोलॉजी की बात करें तो Best quality camera lenses, Multiple-axis, optical image stabilization, तो इस मामले में Flagship स्मार्टफोन काफी बेहतर होते हैं। Flagship स्मार्टफोन से यदि आप क्लिक की गई इमेज और एक नॉर्मल स्मार्टफोन से क्लिक की गई image के बीच का अंतर देखें तो आपको Zooming में साफ यह क्लियर हो जाएगा।

हालांकि आज के नए Midrange स्मार्टफोंस नहींआपको बेहतरीन फोटो क्वालिटी प्रदान करते हैं, परंतु Flagship स्मार्ट फोन इस मामले में उनसे बेहतर कैमरा फीचर प्रदान करते हैं।

Build Quality

Flagship स्मार्टफोन की बिल्ड क्वालिटी पर यदि आप नजर डालें तो वह काफी Low आपको नजर आएगी। यदि आप उसको Compare करें किसी Flagship स्मार्टफोन से

यदि बात करें वनप्लस की या फिर आईफोन के 11pro सीरीज की तो यहां पर आईफोन में stainless-steel फ्रेम और Top Glass सैंडविच डिजाइन हमें देखने को मिलता है, इसके अलावा भी डिजाइन, Weight सभी के मामले में Flagship स्मार्टफोन दूसरे यूजर को संतुष्ट करते हैं।

वास्तव में Flagship स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग के दौरान इनकी बिल्ड क्वॉलिटी पर विशेष ध्यान दिया जाता है। और High क्वालिटी मेटेरियल इनमें Use होता है।

Charging Technology

आमतौर पर Flagship स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग के साथ आते हैं! Flagship स्मार्टफोन मार्केट में 10Watt से लेकर 18 Watt की सेवा देते हैं वहीं पर एक Flagship स्मार्टफोन जैसे Note 10 plus, Huawei Mate 30 series 45 watt की बेस्ट Fastest पॉसिबल चार्जिंग यूजर को देते हैं।

इसके अलावा यदि Flagship स्मार्टफोंस को देखें तो अधिकतर आपको वायरलेस चार्जिंग की सुविधा देते हैं चार्जिंग काफी फास्ट होती है।

Waterproof

फास्ट चार्जिंग की तरह ही overall मोबाइल को बेहतर बनाने के लिए Flagship स्मार्टफोंस को Waterproof बनाया जाता है। चूंकि यह सभी स्मार्टफोन IP certification के साथ आते हैं, इन्हें डस्ट प्रूफ Ready बनाया जाता है। जिससे मोबाइल यूजर्स को सभी सुविधाएं मिल सकें।

Brand Power

इसके अलावा एक नॉर्मल Phone carry करने की तुलना में यदि Flagship स्मार्टफोन आपके हाथों में है! तो आपको एक अलग ही Feel आती हैं, कई सार

दोस्तों सबसे पहले हम यहां 1 Midrange स्मार्टफोन के बारे में बात करें तो कंपनी द्वारा जब एक Midrange स्मार्टफोन को मैन्युफैक्चर किया जाता है तो इसके फीचर्स में लिमिटेशंस लगाई जाती हैं।

जिस वजह से मार्केट में Midrange स्मार्टफोंस को Budget स्मार्टफोंस भी कहा जाता है। हाल ही में कई चाइनीस कंपनी जैसे MI ने Midrange में 10 से 20,000 के कई ऐसे स्मार्टफोंस को मार्केट में लॉन्च किया जिनमें दमदार फीचर्स थे और लोगों ने उन्हें काफी पसंद भी किया।

लेकिन दोस्तों mid-range स्मार्टफोंस की कीमत के कम होने का एक कारण यह भी है कि उनकी Build क्वालिटी Low हो सकती है। साथ ही लोग iphone बस इसी लिए खरीदते हैं।

क्योंकि वह अपने स्टेटस, ब्रांड को showcase करना चाहते हैं हालांकि वे उस फोन के सभी फीचर्स का भी इस्तेमाल नहीं करते! लेकिन फिर भी अपने स्टेटस सिंबल को दर्शाने के लिए वह ऐसे फोन का यूज करते हैं,अतः Flagship स्मार्टफोन का एक और फायदा आपको मिल जाता है।

New Technology (R&D Improvement).

इसके अलावा दोस्तों एक जो सबसे बड़ा अंतर midrange smartphone और Flagship स्मार्टफोन में हमें देखने को मिल जाता है। रिसर्च और डेवलपमेंट वर्क जब एक Flagship को लांच किया जाता है तो भविष्य का ध्यान रखते हुए उसमें लेटेस्ट ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है।

जिसमें स्मार्टफोन को लॉन्च करने से पहले काफी ज्यादा Flagship स्मार्टफोन की टेस्टिंग की जाती है, वही जैसा कि हमने Allready बताया आपको जो mid range के स्मार्टफोन हैं, उनमें पहले से ही Test एवं Tried की गई टेक्नोलॉजी का यूज होता है।

तो साथियों यह तो वे सभी मुख्य अंतर जो midrange के स्मार्टफोन एवं Flagship स्मार्टफोन में देखने को मिल जाते हैं।

आशा है Flagship Phone kya hai? Flagship और नॉर्मल मोबाइल के बीच का अंतर आपको इस आर्टिकल में मिला होगा तो आप इसको शेयर भी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Suraj Pe Mangal Bhari full movie Download ! leaked online by tamilrockers

Suraj Pe Mangal Bhari full movie Download ! leaked online by tamilrockers Suraj pe Mangal Bhari Full Movie Download हेल्लो Friends कैसे हो आप सभी...

Jhund Full Movie Downlaod Available on Tamilrockers&Pirated sites

अमिताभ बच्चन एक बार फिर से पर्दे पर अपनी नई मूवी झुंड में लीड रोल प्ले करते दिखाई देंगे! इस आर्टिकल में हम आपको...

Bahut Hua Samman full movie download on Tamilrockers&Filmyzilla

सिनेमा में संजय मिश्रा की कॉमेडी आपने कई फिल्मों में देखी होंगी। लेकिन इस साल 2020 की उनकी यह नई कॉमेडी फिल्म बहुत हुआ...

Gulab Jamun full movie download Available on filmyzilla&Tamilrockers

बड़े समय बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन फिल्मी पर्दे पर अपनी नई मूवी गुलाब जामुन में दिखाई देंगे! यह...