Home Tech Gyan Facebook Room Kya hai? Use kaise kare? पूरी जानकारी

Facebook Room Kya hai? Use kaise kare? पूरी जानकारी

दोस्तो हाल ही में आपने फेसबुक में एक नया फीचर Facebook Room के बारे में सुना होगा! लेकिन कई सारे यूजर्स इसके बारे में कुछ खास नहीं जानते! तो यदि आप भी Facebook Room Kya hai? Facebook Room Use kaise kaise? All About Facebook Room in Hindi यदि आप जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

दोस्तों फेसबुक का यह नया फीचर Zoom और Jio Meet जैसेवीडियो कम्युनिकेशन टूल्स की तरह ही काम करता है! जिसमें आप एक साथ 50 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं उनके साथ चैट कर सकते हैं।

यदि आपको भी कभी इस फीचर का इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है और आप फेसबुक का Use करते हैं तो आपके लिए इस नए फीचर के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी हो जाता है।

और आज के आर्टिकल में हम आपको सरल शब्दों में फेसबुक Room से जुड़ी पूर्ण जानकारी देने वाले हैं! तो चलिए बिना देरी किए आज के इस Artical की शुरुआत करते हैं और सबसे पहले हम समझ लेते हैं

Facebook Room kya hai?

आसान शब्दों में कहें तो यह फेसबुक का एक Video Chat फीचर है। जो कि फेसबुक मैसेंजर उपयोगकर्ताओं के लिए है, फेसबुक Room नामक यह फीचर आपको एक साथ 50 लोगों के साथ Video Chat करने का मौका देता है! और इसमें कोई भी लिमिट नहीं है कि आप कितनी देर तक लोगों के साथ बातें करते हैं।

और सबसे खास बात इस फीचर यह है कि जो यूजर्स फेसबुक का Use नहीं भी करते! वह भी इस फीचर का use कर सकते हैं।

इस Feature का यूज करने के लिए सिर्फ़ आपको फेसबुक पर एक Room Create करना होता है, Room Create करने के बाद आपको उसमें फ्रेंड्स को invite करना होता है! और आप जिन फ्रेंड्स को इनवाइट करते हैं उसके बाद वह आपका Room Join करवाते हैं।

Room Join करने के बाद फेसबुक मैसेंजर App पर चले जाते हैं वहां पर वीडियो कॉलिंग स्टार्ट हो जाती है. और आपने जिन लोगों को invite किया है आप उन्हें सिंपली कॉल करके उनके साथ वीडियो calling लाइव कर सकते हैं।

इस फीचर का यूज करना काफी आसान है, कोई भी फेसबुक यूजर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे आप फेसबुक पर कई सारे लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग करने के लिए फेसबुक पर एक नया Room Create कर सकते हैं और लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

Facebook Room Create kaise Kare?

दोस्तों इस से पहले हम फेसबुक पर Room Create करना स्टार्ट करें!आपको बता दें इस फीचर का उपयोग केवल वही यूजर्स कर सकते हैं जिन्होंने फेसबुक Messenger अपने मोबाइल में इंस्टॉल किया हो! तो यदि आपने अभी तक नहीं किया है तो आप अपने मोबाइल में फेसबुक Messenger एप्लीकेशन को install कर सकते हैं

 सबसे पहले अपने मोबाइल फेसबुक Messenger ओपन करें!

Messenger ओपन करने के बाद आपके सामने तो Tab मिलते हैं Chats और People का

2     आप People के टैब पर क्लिक करें! और यहां से Create A Room ऑप्शन पर Tap करें।

अब आप यहां से एक नया Room Create करने के लिए Ready हो चुके हैं!

3     तो यहां से यदि आप अपने नए Room में किसी को Join करना चाहते हैं तो नीचे Share Link का ऑप्शन दिया गया उस पर Tap करें।

4    Share Link पर Tap करने के बाद अब आप यहां से लिंक के जरिए किसी को भी यूजर को invite कर सकते हैं! आप WhatsApp , Telegram या किसी भी सोशल प्लेटफॉर्म पर लिंक को किसी यूज़र के साथ शेयर कर सकते हैं! और वह इस लिंक पर क्लिक करके आपके इस रूम को Join कर सकता है।

5     लेकिन मान लीजिए आपके कुछ फ्रेंड है जो फेसबुक का इस्तेमाल करते है उसे आप room के लिए invite करना चाहते हैं! तो आप यहां पर Messenger के ऑप्शन को Select करें और यहां पर उन सभी दोस्तों के नाम को सर्च करके Send बटन पर क्लिक कर दें।

 

6  अब उस व्यक्ति तक invite Link Send हो चुका है।

send to all

अब जैसे ही आपके दिए गए इस Link पर कोई user क्लिक करता है, तो अब आप दोनों यदि online होंगे तो वीडियो कॉल करना स्टार्ट कर सकते हैं।

इसी तरह आप फेसबुक रूम के इस फीचर के जरिए 10 20 यहां तक की 50 लोगों तक आसानी से वीडियो Communication कर सकते हैं।

फेसबुक रूम से वीडियो कॉलिंग End कैसे करें?

फेसबुक रूम पर वीडियो कॉलिंग एंड करना काफी आसान है! आप वीडियो कॉलिंग यदि खत्म करना चाहते हैं तो वहां पर आपको call काटने का ऑप्शन होगा जिस पर क्लिक करते ही आपकी Call cut जायेगी।

दोस्तों उपरोक्त जानकारी पढ़ने के बाद आइए step by Step जान लेते हैं कैसे आप फेसबुक पर एक नया Room Create कर सकते हैं।

Facebook Room फीचर के फायदे?

यदि आप फेसबुक पर एक नया रूम Create करते हैं तो आपके हाथों काफी कंट्रोल होता है! आइए जानते हैं फेसबुक रूम के क्या-क्या फायदे होते हैं।

  1. जो भी फेसबुक यूजर एक नया फेसबुक Room Create करता है, उसके पास यह अधिकार होता है कि वह invite किए गए किसी भी यूजर को Remove कर सके।
  2. फेसबुक Room पर जब आप वीडियो कॉलिंग करते हैं तो इसकी
  3. कोई लिमिट नहीं होती। आप जितनी भी देर तक अपने दोस्तों, क्लाइंट के साथ वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं आप Easily कर सकते हैं.
  4. इसके अलावा यदि कोई दूसरा फेसबुक यूजर फेसबुक रूम क्रिएट करता है तो आपको भी इसकी सूचना फेसबुक App की News Feed में या Messenger में देखने को मिल जाती है जिससे आप उस room को easily ज्वाइन कर सकते हैं
  5. आप फेसबुक रूम को कभी भी End कर सकते हैं और उस वीडियो कॉलिंग को समाप्त कर सकते हैं। यह अधिकार सिर्फ फेसबुक room Create करने वाले यूज़र के पास ही होता है।
  6. फेसबुक room के इस फीचर् के जरिए आप वीडियो कॉलिंग के लिए किसी ऐसे भी यूजर को कनेक्ट कर सकते हैं! जो फेसबुक के स्थान पर किसी अन्य मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करता हो
  7. दोस्तों इस प्रकार फेसबुक room के इस फीचर का इस्तेमाल लोग अपनी पर्सनल फायदों के साथ साथ दोस्तों रिश्तेदारों से ग्रुप चैटिंग करने के साथ-साथ बिजनेस के Purpose से अपने Client के साथ वीडियो कॉलिंग के जरिए कनेक्टेड रहने के लिए कर पाएंगे।

दोस्तों कुल मिलाकर देखा जाए तो कोरोनावायरस के चलते कई सारी वीडियो कम्युनिकेशन tool जैसे कि zoom, Jio meet को लांच किया गया था ताकि वीडियो कॉलिंग अधिक से अधिक लोगों के साथ एक साथ की जा सके! आपको बता दें हाल ही में WhatsApp में भी इस फीचर को upgrade किया गया था और ग्रुप वीडियो कॉलिंग में अब आप ज्यादा लोगों के साथ चैट कर पाएंगे।

जहां WhatsApp पर पहले आप एक साथ चार लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते थे! वही इसकी लिमिट को बढ़ाकर 8 कर दिया गया है और हाल ही में फेसबुक के इस नई फीचर के आने के बाद से अब आप 50 लोगों तक बातें कर पाएंगे!

क्या आपने पढ़ा? Facebook Friend List Ko Hide Kaise Kare ?

तो साथियों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही आपको कैसा लगा फेसबुक का यह नया अपडेट? फेसबुक का यह नया फीचर उम्मीद है facebook room kya hai? फेसबुक रूम कैसे Create करें ? और Facebook Room Use kaise kare? इसकी पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में मिली होगी। कोई भी डाउट हो तो कमेंट section में पूछे, साथ ही जानकारी पसंद आई तो आप इसको शेयर भी करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Suraj Pe Mangal Bhari full movie Download ! leaked online by tamilrockers

Suraj Pe Mangal Bhari full movie Download ! leaked online by tamilrockers Suraj pe Mangal Bhari Full Movie Download हेल्लो Friends कैसे हो आप सभी...

Jhund Full Movie Downlaod Available on Tamilrockers&Pirated sites

अमिताभ बच्चन एक बार फिर से पर्दे पर अपनी नई मूवी झुंड में लीड रोल प्ले करते दिखाई देंगे! इस आर्टिकल में हम आपको...

Bahut Hua Samman full movie download on Tamilrockers&Filmyzilla

सिनेमा में संजय मिश्रा की कॉमेडी आपने कई फिल्मों में देखी होंगी। लेकिन इस साल 2020 की उनकी यह नई कॉमेडी फिल्म बहुत हुआ...

Gulab Jamun full movie download Available on filmyzilla&Tamilrockers

बड़े समय बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन फिल्मी पर्दे पर अपनी नई मूवी गुलाब जामुन में दिखाई देंगे! यह...