Home Tech Gyan Facebook id kaise Banaye - Facebook Kya Hai ?

Facebook id kaise Banaye – Facebook Kya Hai ?

Facebook id kaise Banaye – Facebook Kya Hai ? दोस्तों आज इंटरनेट विश्व भर में फैला हुआ है इसलिए दुनिया की आबादी में लगभग 56 % से अधिक इंटरनेट यूजर  है  दोस्तों इन आंकड़ों से पता चलता है कि लोग रोजाना फेसबुक का इस्तेमाल अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से बातचीत तथा अनजान लोगों को मित्र बनाने के लिए करते हैं। इसलिए आज के समय में शायद ही कोई ऐसा इंटरनेट यूज़र हो जिसका फेसबुक पर अकाउंट ना हो!

दोस्तों यदि आपने अभी-अभी इंटरनेट के इस्तेमाल की शुरुआत की है तथा आपने अभी तक फेसबुक का इस्तेमाल नहीं किया है तो कोई बात नहीं और आपके लिए खुशखबरी है कि आज के इस लेख में हम जानेंगे कि फेसबुक आईडी कैसे बनाते हैं? दोस्तों यदि आप अपनी फेसबुक आईडी बनाना चाहते हैं तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि यहां हम आपको बेहद सरल शब्दों में फेसबुक id बनाना सिखाएंगे! जिससे आप भी फेसबुक सेवा का इस्तेमाल कर सकें!

Facebook id kaise banaye – Facebook Kya Hai ?

दोस्तों यदि आप इंटरनेट यूजर हैं तो आपको फेसबुक पर क्या है! यह पता करना जरूरी है “फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसे साल 2004 में शुरू किया गया था।”

फेसबुक का मकसद लोगों को इंटरनेट के जरिए आपस में कनेक्ट कर बातचीत करना है। और फेसबुक का यह मकसद हम कह सकते हैं पूरी तरह सफल भी रहा क्योंकि आज विश्व में लगभग सभी देशों में इंटरनेट यूजर्स फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं! तो फेसबुक का इस्तेमाल करने से पूर्व आपका यह जानना अत्यंत फायदेमंद हो सकता है कि आखिर आपको फेसबुक एकाउंट या id क्यों बनाना चाहिए! दोस्तों यहां हमने फेसबुक के फायदों के बारे में निम्न बिंदुओं में बताया है जिन्हें पढ़ने के बाद आपको फेसबुक की उपयोगिता को समझने मैं मदद मिलेगी तथा यह जानने के बाद आप फेसबुक आईडी बनाने के बारे में जानेंगे।

Facebook के फ़ायदे !

फेसबुक पर आप एक ID /एकाउंट मेंअधिकतम 5000 दोस्त बना सकते हैं। जी हां इससे आप समझ सकते हैं कि हम एक फेसबुक अकाउंट से एक समय में एक साथ कितने सारे लोगों से जुड़े रह सकते हैं। अतः फेसबुक हमें हजारों लोगों से जोड़ने तथा उनसे बातचीत करने में हमारी मदद करता है!

फेसबुक Messenger की मदद से आप देश के भीतर तथा विदेश में ऑडियो कॉलिंग तथा वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं तथा यह पूरी तरह कॉलिंग मुक्त होगी!

फेसबुक आईडी के जरिए आप अपनी एक नई पहचान बना सकते हैं,फेसबुक पर आप अच्छी फोटोस तथा वीडियो शेयर कर सकते हैं जिससे लोगों को आपके बारे में और अधिक करीब से जानने में मदद मिलती है।

फेसबुक पर आप live आ सकते हैं! मतलब आप यदि किसी टूरिस्ट जगह पर या किसी Event में होने वाले कार्यक्रम को अपने सभी दोस्तों को live दिखा सकते हैं।

Facebook का इस्तेमाल आप न सिर्फ किसी एक डिवाइस में बल्कि अपनी id तथा पासवर्ड के जरिए किसी भी डिवाइस में कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं। जिसका मतलब है कि आप अपने फेसबुक अकाउंट में कहीं से भी लोगों से कनेक्ट रह सकते हैं।

फेसबुक पर आप अनजान मित्र खोज सकते हैं, मित्र बना सकते हैं तथा उनके कार्यों उनके  निवास स्थान तथा अन्य पर्सनल जानकारियां फेसबुक के जरिए प्राप्त कर सकते हैं

दोस्तों यह थे Facebook इस्तेमाल करने के लाभ इसके अलावा वर्तमान समय में फेसबुक इस्तेमाल करने के  अनेक फ़ायदे हैं क्योंकि Facebook समय-समय पर नए उपडेट्स लाता रहता है।

Facebook id kaise Banaye ?

आप आसानी से फेसबुक एकाउंट बना सकते हैं! आप सिर्फ यहाँ बताये गए steps को ध्यान से पढ़िए तथा अपने स्मार्टफोन से Facebook id शुरू कीजिए।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में web ब्राउज़र ओपन कीजिये! और यहाँ सर्च bar में www.Facebook.com साइट ओपन कर लीजिए।

अब आपके सामने Create a new Account पर tap कीजिये।

अब यहाँ सबसे पहले अपना पूरा नाम टाइप कीजिये। क्योंकि  Account Create करते समय आप Facebook में single नाम सेट नहीं कर सकते!

अब अगले स्टेप में अपनी Date of birth (जन्मतिथि) select कीजिये! तथा Next पर tap कीजिये।

उसके बाद यहाँ अपना Phone नंबर टाइप कीजिये! या आप चाहें तो अपना email एड्रेस भी टाइप कर सकते हैं। इसका फ़ायदा यह है कि जब आप अपना पासवर्ड भूल जाएंगे तो आप अपने फ़ोन या email से Recover कर सकते हैं! उसके बाद अपना Gender सेलेक्ट कीजिये।

अब आप पासवर्ड set कर Sign up कर लीजिए। बधाई हो! इतना करते ही आपका फेसबुक एकाउंट बन जाएगा।

Facebook rules and regulations

  • आप अपने Facebook Account Password को किसी के साथ मत share करें।
  • अपने Facebook पर adult picture और video मत डालें ऐसे करने पर आपके Facebook Account को delete किया जा सकता है। और आप पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।
  • अपने Facebook से कभी भी किसी की photo और Status पर गाली देना और भद्दे कमेन्ट न करे। इसे आप किसी बड़ी मुश्किल में पड़ सकते है।
  • Facebook पर कभी भी अपनी personal details किसी के साथ share नही करे।

यह पोस्ट भी पढ़े…..

Conclusion 

दोस्तों इस लेख को पढ़कर अब आप समझ चुके होंगे कि आखिर फेसबुक क्या है? और यह आपके लिए किस तरह फायदेमंद है इसके साथ ही आपने सीखा कि किस तरह आप मात्र कुछ ही समय में एक नई फेसबुक आईडी बना सकते हैं! आशा है आपको आज कुछ उपयोगी जानकारी देने कि मेरी यह कोशिश सफल रही होगी। यदि फेसबुक आईडी बनाते समय आपको कोई समस्या या सवाल का हल पूछना है तो आप हमें कमेंट में अपने सवालों को पूछ सकते हैं आपको जल्द ही उसका reply दिया जाएगा।

और यदि आप चाहें तो इस लेख में जानकारी को उन सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें उन्होंने अभी-अभी इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू किया है तथा आप उन्हें “फेसबुक आईडी बनाने में उनकी सहायता कर सकते हैं” Thanks for visiting in this blog https://www.tagifind.com

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Apna Naam ka Ringtone kaise Banaye ? Apne Naam ki Caller tune Kaise Banaye !

हेलो दोस्तों आप लोग कैसे है उमित करता हु की आप लोग अच्छे हुन्गे आज इस Post में Apna Naam ka Ringtone kaise Banaye...

Instagram Par Follower Kaise Badhaye | How to increase real followers on instagram

Instagram Par Follower Kaise Badhaye ! Hello दोस्तों आप लोग कैसे है ! उमित करता हु की आप सभी टिक हुंगे दोस्तों आज के...

India Me Jio 5G kab Aayega / Jio 5G Launch Date In India / जानिए कब शुरू होगा 5G !

India Me Jio 5G kab Aayega हेलो दोस्तों आप लोग कैसे है उमित करता हु की आप लोग अच्छे हुन्गे आज इस Post में...

Kisi Bhi Video Me Apna Photo Kaise Lagaye / Video Ke Bich Mein Photo Kaise Daalte Hain ?

वीडियो पर अपना फोटो कैसे लगाये? नमस्कार मैं Vikikhe Jimo और आप देख रहे हैं Tagifind और आज के इस पोस्ट में आप जानने...