Home Tech Gyan 5 Se Jyada Logo Ko Whatsapp Message Forward Kaise Kare?

5 Se Jyada Logo Ko Whatsapp Message Forward Kaise Kare?

यदि आप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं और जानना चाहते हैं वो Trick जिससे आप एक बारी में 5 से ज्यादा लोगों को Message Send कर सकते हैं! तो इस आर्टिकल में आपको 5 se jyada Logo ko Whatsapp message forward kaise kare? send a WhatsApp message up to five people in Hindi की जानकारी आपको मिलने वाली है।

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे WhatsApp पर आज से 1 साल पहले तक आप आसानी से किसी भी एक Message को एक बारी में कई लोगों तक आसानी से Forward कर पाते थे! लेकिन अब WhatsaApp ने इस फीचर को लॉक कर दिया है।

तो यदि आपको कोई Photo, Text या कोई भी File शेयर करनी है तो आप अधिकतम 5 लोगों को ही उस मैसेज को फॉरवर्ड कर सकते हैं।

लेकिन कई बार हमें एक साथ किसी मैसेज को 10-20 या 50 लोगों तक पहुंचाना होता है तो ऐसे में हमें दिक्कत यह आती है! इसमें ज्यादा समय भी नष्ट होता है तो आज के इस लेख में आपको आपकी समस्या का समाधान मिलने वाला है तो आइए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

5 se jyada Logo ko Whatsapp message forward kaise kare?

दोस्तों हम आपके साथ जो ट्रिक शेयर कर रहे हैं! उसके लिए न तो आपको अपने मोबाइल में किसी Third party को install करना है और ना ही अपने मोबाइल को Root करना है। मतलब आप WhatsApp ऐप का इस्तेमाल करते हुए एक साथ 5 से ज्यादा लोगों को एक बारी में मैसेज सेंड कर सकते हैं तो जानते हैं step By step वो कैसे?

 

1    सबसे पहले अपने मोबाइल में WhatsApp App को Launch करें।

2     अब WhatsApp के Right Side में ऊपर दिए गए 3 Dots पर क्लिक करें।

3     3 Dots पर क्लिक करने के बाद New Broadcast Option पर Tap करें।

4    अब आपके सामने WhatsApp के सभी Contacts Show हो जाएंगे तो यहां से आपको उन लोगों को Select करना है।

5    जिनसे आप अक्सर Chat करते हैं, और आप चाहते हैं कि कोई भी important Message में एक साथ ही इन सभी लोगों तक Share कर सकूं।

6     तो आप यहां पर 256 लोगों तक मैक्सिमम लोगों को Select कर सकते हैं। आप अपनी इच्छा अनुसार 10,20 जितने भी लोगों को Select करना चाहते हैं उनके Contact लिस्ट को Select करें।

7      उसके बाद Tick के icon पर क्लिक करें।

8       अब आपकी ब्रॉडकास्ट लिस्ट तैयार हो चुकी है, अब आप जो कोई भी मैसेज फोटो या वीडियो इस Broadcast लिस्ट में Send करेंगे वह इन सभी लोगों तक एक बारी में पहुंच जाएगा।

10    तो हो गया ना आपका काम आसान अब आपको कोई भी जरूरी फोटो, video या कोई message भेजना हो तो सिंपली उस मैसेज को इस Broadcast लिस्ट में Send कर दें! वह मैसेज इन सभी लोगों तक पहुंच पाएगा।

और साथ ही इन लोगों तक पहुंचने के बाद वे चाहे तो आपको उस मैसेज का Reply भी कर पाएंगे। तो इस तरह आप कुछ मिनटों का काम कुछ ही सेकंड में कर सकते हैं।

WhatsApp Broadcast लिस्ट बनाने का फायदा

दोस्तों इसके कई सारे फायदे आपकी नजर में हो सकते हैं, WhatsApp में दिए गए इस फीचर का यूज़ आप आवश्यकता पड़ने पर कभी भी कर सकते हैं।

इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे Time Save होता है आप एक मैसेज को कई लोगों तक कुछ ही सेकेंड में पहुंचा सकते हैं।

इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है, एक बार ब्रॉडकास्ट लिस्ट तैयार करने के बाद आपको सिंपली अपना जो भी मैसेज है उसको यहां पर Send कर देना है! और वह सभी लोगों तक पहुंच जाएगा..

तीसरा सबसे बड़ा फायदा इसका यह कहा जा सकता है कि कोई खास दिन जैसे New Year या शादी के मौके पर यदि आपको अपने WhatsApp पर कई लोगों को इनविटेशन कार्ड की फोटो सेंड करनी है तो आप एक बार में ब्रॉडकास्ट लिस्ट तैयार करके उस फोटो को send कर सकते हैं वह सभी लोगों तक 1 सेकंड में चली जाएगी।।

इसके अलावा कोई और important मैसेज है जैसे WhatsApp पर आप आए दिन नए-नए Jokes से शेयर करते है तो आप जिस भी मैसेज को Simply अपने खास दोस्तों तो पहुंचाना चाहते हैं उनकी एक ब्रॉडकास्ट लिस्ट तैयार करके उन तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

WhatsApp मैसेज 5 से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड कैसे करें?

दोस्तों अब हम आपके साथ एक दूसरा तरीका शेयर करने जा रहे हैं ऊपर बताई गई ट्रिक से आप संतुष्ट नहीं है तो फिर एक और तरीका है जिससे आप अपने व्हाट्सएप से पांच या पांच से ज्यादा या कितने भी लोगों को आसानी से मैसेज SEND कर सकते हैं।

दोस्तों इसके लिए आपको अपने मोबाइल में whatsApp का पुराना वर्जन install करना होगा जैसा कि आप जानते होंगे! तकरीबन 2 साल पहले तक WhatsApp पर ऐसा कोई भी फीचर नहीं आया था जिससे कि मैसेज को Forward करने में यूजर को कोई दिक्कत होती थी। हम आसानी से ढेर सारी लोगों को व्हाट्सएप पर एक मैसेज फॉरवर्ड कर पाते थे।

लेकिन चूंकि अब यह फीचर नहीं है तो इसको ब्रेक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? आप अपने मोबाइल में WhatsApp के पुराने वर्जन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

अब पुराना वर्जन कहां मिलेगा ? तो आपको बता दूं इंटरनेट पर कई सारी ढेरों वेबसाइट हैं, मैं आपको नीचे एक ऐसे ही वेबसाइट का link दे रहा हूं जहां से आप WhatsApp के पुराने वर्जन को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Download WhatsApp old version 

बता दें आप WhatsApp के जुलाई 2018 से पहले के वर्जन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें! क्योंकि उसके बाद के वर्जन में Forward की कोई लिमिट सेट नहीं की गई थी

WhatsApp के पुराने वर्जन का यह है नुकसान?

इसके साथ ही दोस्तों इस ट्रिक का जो नुकसान आपको देखने को मिलेगा वह भी आपको बता दें कि यदि आप व्हाट्सएप के ओल्ड वर्जन को अपने मोबाइल में यूज करते हैं तो आपको उस ऐप में कुछ Bugs & Errors देखने को मिल सकते हैं।

जैसा कि आप जानते होंगे App का नया अपडेट इसलिए लाया जाता है ताकि उस ऐप में कुछ सुधार, Improvement की जा सके!

तो यदि आप पुराने वर्जन का Use करते हैं तो आपको इसमें WhatsApp के नए वर्जन के फीचर्स नहीं देखने को मिलेंगे! साथ ही आपका WhatsApp डाटा कितना सिक्योर है? यह भी नहीं कहा जा सकता तो यह ट्रिक आप अपने रिस्क पर ही फॉलो करें हम आपको अपनी राय दे सकते हैं।।

How to forward WhatsApp message up to 5 people in Hindi

दोस्तों हम आपके साथ तीसरी Important ट्रिक शेयर करने जा रहे हैं यदि ऊपर बताई गई सारी ट्रिक्स आपके लिए काम नहीं कर रही है तो आप इसको भी Use में ला सकते हैं।

उसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन इनस्टॉल करनी होगी जिसका नाम है GB WhatsApp

official WhatsApp की तुलना में GB WhatsApp में कई सारे Advance देखने को मिल जाते हैं, सबसे बढ़िया फीचर यह कि आप इस ऐप को इंस्टॉल कर आसानी से 5 से ज्यादा लोगों को WhatsApp पर मैसेज भेज पाएंगे।

तो आपको सिंपली करना क्या है? आपको अपने मोबाइल में GB WhatsApp को सबसे पहले गूगल से डाउनलोड करना हैन और उसके बाद आप इसको अपने मोबाइल में install करना है।

Download GB WhatsApp

यहां हमने आपको GB WhatsApp को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक दिया है! जिसके जरिए आप आसानी से अपने मोबाइल में GB Whatsapp install कर सकते हैं और WhatsApp कि फॉरवर्ड मैसेज लिमिट को हटा सकते हैं।

i hope इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद 5 se jyada Logo ko Whatsapp message forward kaise kare? आपको इस प्रश्न का जवाब मिल गया होगा। यदि अभी भी आपको कोई डाउट है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। हम जल्द ही आपकी सहायता करेंगे साथ ही जानकारी पसंद आई हो आप इसको शेयर करके दूसरों तक भी जरूर पहुंचाएं। Thanks for visiting in this blog https://www.tagifind.com

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Filmora Se Video Editing Kaise Kare | Filmora Video Editing Full Tutorial in Hindi 2021

Hello Friends Filemorago एक Filmora Se Video Editing Kaise Kare, इस Application को Wondershare Company द्वारा बनाया गया है। Filemora कंप्यूटर का Software है।...

Facebook Photo Like kaise Badhaye | How to increase Likes in Facebook Photo ?

क्या आप जानना चाहते है, कि Facebook Photo Like kaise Badhaye? तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े क्योंकि यहां हम आपको फेसबुक लाइक्स बढ़ाने के...

Download Top 5 Best Mobile Editing Apps / Mobile Se YouTube Video Editing Kaise Kare

हैलों दोस्तों! Tagifind.com में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे कि Mobile Se YouTube Video Editing Kaise Kare, अगर आप किसी Video को...

Powerdirector Se Video Edit Kaise Kare | How to Use Powerdirector On Android

Hello friends i am V Jimo and welcome to Tagifind Me aur aaj ka yah video bahut jyada interesting aur useful hai kyo ki...