Home Social Media Chingari App Use Kaise kare | Chingari App review in Hindi|

Chingari App Use Kaise kare | Chingari App review in Hindi|

तो दोस्तों फाइनली भारत में भी tiktok के Alternative के रूप में चिंगारी ऐप को लॉन्च कर दिया गया है। तो Chingari App Kya Hai ? Chingari App use kaise kare? और यह टिक टॉक से कैसे बेहतर एप्लीकेशन है आज हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं। Chingari app review in Hindi


दोस्तों मात्र 22 दिन के अंदर एक करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स द्वारा प्ले स्टोर पर चिंगारी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर दिया गया है! क्योंकि यह एक Made in india एप्लीकेशन है, इसलिए इसको काफी सपोर्ट किया जा रहा है।

Tiktok की तरह इस भारतीय एप्लीकेशन में आप short वीडियोस देख सकते हैं, create कर सकते हैं और साथ ही इसमें Exciting गेम्स खेलकर Prizes जीत सकते हैं।

तो चूंकि इंडिया में यह एक new एप्लीकेशन है, कई सारे लोग इसके बारे में कुछ खास नहीं जानते! तो आज हम इस ऐप का Review करने वाले हैं, जिसमें आपको वे सभी जानकारियां मिलेंगी जो आपको जानना चाहिए।

Chingari App Kya Hai?

Chingari Tiktok के स्थान पर एक शार्ट वीडियो प्लेटफार्म है! इस ऐप में आपको Tiktok की तरह इंटरेस्टिंग वीडियोस Home screen पर मिल जाती हैं। इन वीडियोस को आप टिक टॉक की तरह ही डाउनलोड, लाइक तथा शेयर भी कर सकते हैं।


साथ ही एक Creator के तौर पर यदि आप Tiktok पर वीडियो बनाते हैं तो Chingari ऐप में भी आप अपनी वीडियोस बना सकते हैं! यहां पर आपकी बनाई गई वीडियोस को जब भी यूजर देखते हैं तो आपको इसको Points मिलते हैं, और इन Points को बाद में आप पैसे के रूप में रिडीम कर पाते हैं!

चिंगारी नामक इस एप्लीकेशन को बेंगलुरु के दो प्रोग्रामर विश्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम द्वारा बनाया गया है! वर्तमान में यह एप्लीकेशन विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है, आप इसको हिंदी समेत बांग्ला, गुजराती, कन्नड़ इत्यादि भारत की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी यूज कर सकते हैं!

बता दें यह कोई न्यू एप्लीकेशन नहीं है इसे टिक टॉक के Ban होने से पहले भी अर्थात साल 2018 में ही प्ले स्टोर पर लांच कर दिया था लेकिन 2019 में इसको ios प्लेटफॉर्म के लिए ready किया गया।

क्योंकि क्योंकि Tiktok Ban हो चुका है, तो ऐसे में स्वदेशी एप्स की मांग तेजी से बढ़ रही है! इसलिए चिंगारी ऐप तेजी से डाउनलोड होने वाली App है डाउनलोडिंग के कई रिकॉर्ड तोड़ने वाली इस ऐप के परफॉर्मेंस से इसके डेवलपर्स भी काफी खुश हैं।

दोस्तों सोशल मीडिया में सोनम वांगचुक की एक वीडियो आई थी! जिसमें उन्होंने Tiktok App का बहिष्कार करने को कहा था! और वहीं से चाइना का असली पतन इंडिया में शुरू हुआ और तब से कई भारतीय डेवलपर्स खुद के अर्थात मेड इन इंडिया Apps, सोशल मीडिया Apps, Games विकसित कर रहे हैं। Chingari App use kaise kare?


Chingari App use kaise kare ? how to use chingari App in hindi 

दोस्तों सबसे पहले यदि आप Chingari एप्लीकेशन को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो प्ले स्टोर पर आप यह फ्री एप्लीकेशन नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं!

Download Chingari App


यदि आप एक ios यूजर है कि यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके चिंगारी ऐप को डाउनलोड करें!

Download ios App

चिंगारी ऐप को जैसे ही यदि आप अपने Android स्मार्टफोन में इंस्टॉल करते हैं तो अब आपको इसके फीचर्स का use करने के लिए इसमें अकाउंट बनाना होगा।


Chingari App me Account kaise Banaye?

दोस्तों चिंगारी एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाना काफी आसान है, जब आप इसे इंस्टॉल करते हैं तो आपको स्क्रीन पर एक रिकॉर्डिंग का बटन मिलता है! जहां से आप अपनी वीडियो शूट कर सकते हैं तो पहली बार यदि आप रिकॉर्ड करते हैं, तो Recording icon पर Tap करने के बाद आपको Register का बटन देखने को मिलता है।

उसके बाद आपको Ragistred user फीचर स्क्रीन पर देखने को मिलता है उस पर क्लिक करके आप अपना अकाउंट बनाने की शुरुआत कर सकते हैं!

chingari Kaise use kare


यहां पर आप अपने गूगल अकाउंट से अपने चिंगारी ऐप पर एक अकाउंट create कर सकते हैं, उसके बाद आपको Tiktok की तरह ही प्रोफाइल चिंगारी ऐप में सेट अप करनी होती है!

बस फिर आप इस App का उपयोग करने के साथ ही इसमें वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

Chingari App par video kaise Banaye?

दोस्तो Chingari पर यदि आप वीडियोस बनाकर इसमें अपने फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हैं! तो आपको चिंगारी App में एक को रिकॉर्डिंग का एक बटन मिलेगा उस पर क्लिक करें!

उसके बाद फोन की सभी परमिशन को Allow करें।

उसके बाद यहां पर इस ऐप में आप यदि अपनी वीडियो shoot करना चाहते हैं, तो वीडियो icon पर Tap करें।

video recording

अब यहां आर टिक टॉक एप की तरह साइड में कई सारे ऑप्शन जैसे फ़्लैश, टाइमर, इत्यादि मिलेंगे।

इन फीचर्स का इस्तेमाल कर आप अपनी वीडियोस को बेहतर तरीके से शूट कर पाएंगे।

ऊपर एक Add media ऑप्शन दिया है, इस पर क्लिक करके आप अपनी वीडियोस में songs तथा Multiple इफैक्ट्स को ऐड कर अपनी वीडियोस को और भी शानदार बना सकते हैं।

तो इस तरह वीडियो तैयार करने के बाद आगे आपको उस वीडियो को save या Trim करने का ऑप्शन आता है, आप आगे बढ़ने के लिए next button पर क्लिक करें।

Post Banaye

अब आप यहां से अपनी बनाई गई वीडियो को पोस्ट करने जा रहे हैं तो आप सबसे पहले वीडियो किस बारे में वह बताए! और उसके बाद ऊपर दिए गए tick ✅ पर जैसी आप क्लिक करते हैं

आपकी वीडियो सफलतापूर्वक पोस्ट हो जाएगी!

चिंगारी ऐप के खास फीचर्स। special Features of Chingari

तो दोस्तों इस प्रकार आप चिंगारी App का तो आसानी से इस्तेमाल कर ही लेंगे! क्योंकि यदि आपने टिक टॉक यूज़ किया है तो इसको भी चलाना कोई बड़ी बात नहीं! अब हम इस ऐप के कुछ खास फीचर्स पर नजर डालते हैं जिससे आप इस एप्लीकेशन के बारे में और भी डिटेल से जानकारी हासिल कर सकते हैं!

support multiple Indian languages

Chingari App क्योंकि एक Made in india एप्लीकेशन है, इसलिए यह हिंदी समेत भारत के कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को सपोर्ट करता है! जो कि इसका एक विशेष फीचर है जो कभी भी आपको Tiktok पर नहीं देखने को मिलता।

Paytm se paisa kaise kamaye? नए तरीके घर बैठे कमायें!

news tab

चिंगारी एप्लीकेशन का यदि आप Use करते हैं, तो आपको Videoa और News के दो सेक्शन यहां पर देखने को मिलते हैं! Video वाले Section में जहां आपको Tiktok की तरह ही विभिन्न कलाकारों की वीडियोस देखने को मिलती है, वही समाचार Section पर आने के बाद आपको विभिन्न Categories की News देखने को मिल जाती है! यहां पर आपको खेल, राजनीति, धर्म इत्यादि से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिल जाती हैं जिससे आप वीडियो के साथ मनोरंजन करते करते नई नई जानकारियों से भी अपडेट रहेंगे।

Block

चिंगारी ऐप का इस्तेमाल करते हुए यदि आपको किसी Creator की वीडियोस पसंद नहीं आती! और बार-बार आपको होम स्क्रीन पर भी देखने को मिलती है, तो आप Home Screen पर उसके प्रोफाइल के icon पर टच करें और ब्लॉक प्रोफाइल पर क्लिक करते ही आप उनकी वीडियोस को फिर स्क्रीन पर नहीं देख पाएंगे।

share news

दोस्तों जैसा कि अभी हमने बताया कि आपको समाचार का एक Tab मिलता है यहां पर आप न सिर्फ समाचार को पढ़ सकते हैं बल्कि आपको कोई खबर चिंगारी ऐप में यूज़फुल मिल जाती है! तो आप उसे instantly WhatsApp पर अपने contacts के साथ शेयर करके उन्हें भी उस खबर से रूबरू करवा सकते हैं।

Block news

सोशल मीडिया पर अक्सर अफवाहें देखने को मिलना आम बात है लेकिन यदि आप चिंगारी ऐप का इस्तेमाल करते हैं और यहां पर आपको कोई न्यूज़ फेक लगती है तो उस creator की न्यूज़ आप दोबारा से ना देख सके! इसके लिए जिस तरह आप कंटेंट क्रिएटर को ब्लॉक कर सकते हैं चिंगारी ऐप में आप उस न्यूज़ को भी ब्लॉक कर सकते है।

Be A Star

चौथा सबसे बड़ी बात चूंकि धीरे-धीरे यह प्लेटफॉर्म बड़ी तेजी से इंडिया में Grow कर रहा है! एक करोड़ से ज्यादा बार इसे प्ले स्टोर पर इंस्टॉल किया जा चुका है, तो ऐसे में आप chingari भी tiktok की तरह ही एक उभरता platform है, यहां पर भी यदि आप टिक टॉक की तरह वीडियोस Create करते हैं तो आने वाले समय में आपके यहां पर भी बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होंगे और जिसका फायदा आप यहां से ले सकते हैं।

Use Audio

इसके अलावा हाल ही में चिंगारी ऐप में एक नया फीचर Add किया किया है, इस ऐप के नए अपडेट में आप दूसरे Creators की वीडियोस में से ऑडियो ले सकते हैं! और उस ऑडियो को आप अपनी वीडियो में यूज़ कर पाएंगे जिससे क्रेटर्स को बहुत फायदा होने वाला है।

Game zone

चिंगारी नामक इस एप्लीकेशन में आप को इंटरटेनमेंट के तौर पर एक गेम ज़ोन भी देखने को मिलता है! उस पर क्लिक करने के बाद आपको कहीं सारे Games देखने को स्क्रीन पर मिल जाते हैं, आप इनमें से किसी भी Exciting गेम को फ्री टाइम में खेल सकते हैं! और चिंगारी App के अनुसार आप इसमें गेम खेलते हैं, तो इससे prizes जीत सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं!

तो साथियों आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Chingari kya hai? Chingari App use kaise kare ? chingari App review in hindi के बारे में पूर्ण जानकारी मिल चुकी होगी। यदि आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं साथ ही इस आर्टिकल को शेयर करके आप दूसरों तक भी जरूर पहुंचाएं!!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

ATM se Mobile Recharge kaise kare? पूरी जानकारी

ATM se Mobile Recharge kaise kare? Paytm App par , Atm Card से मोबाइल रीचार्ज कैसे करें? PhonePe App से! वो भी घर बैठे,...

Google Par Apna Photo Kaise Dale? 3 नए तरीके गूगल पर अपनी फोटो लाने के

Google par apna photo kaise dale? Google par apna photo upload kaise kare? अक्सर कई सारे लोग इंटरनेट पर इस तरह के सवाल पूछते...

PUBG Mobile Hack kaise kare? Get Unlimited UC,BP in 2020

क्या आप PUBG game को Hack करना चाहते हैं? तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PUBG MObile Hack kaise kare? इसकी...

WhatsApp Par Online Kaise Chhupaye? 3 latest Tarike

WhatsApp Par Online Kaise Chhupaye? WhatsApp par Online kaise na Dikhe? ऐसे कई सवाल अक्सर इंटरनेट पर लोगों द्वारा सर्च किए जाते हैं! क्योंकि...