Home Tech Gyan ATM se Mobile Recharge kaise kare? पूरी जानकारी

ATM se Mobile Recharge kaise kare? पूरी जानकारी

ATM se Mobile Recharge kaise kare? Paytm App par , Atm Card से मोबाइल रीचार्ज कैसे करें? PhonePe App से! वो भी घर बैठे, इसके क्या क्या फायदे हैं यदि आप जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आप अंत तक जरूर पढ़े।

नमस्कार दोस्तों! आज के समय में लगभग हर किसी के पास दो चीजें सभी के पास मिल जाएंगी पहला स्मार्टफोन और दूसरा एक बैंक खाता और जिसके पास अपना बैंक अकाउंट होता है उसका एक ATM Card भी होता है।

दोस्तों Atm कार्ड का इस्तेमाल पैसा निकालने के साथ-साथ आप अपने मोबाइल रिचार्ज के लिए भी कर सकते हैं। लेकिन कैसे यदि आप Step By step सरल शब्दों में जानना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही तैयार किया गया है।

आगे आप इस लेख में जानेंगे कि किस तरीके से ATM Card के जरिए अपना मोबाइल रिचार्ज कैसे करें! तो चलिए आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

ATM से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए जरूरी चीजें।

  •  ATM Card
  • Smartphone
  • internet Connection

यदि आपके पास यह तीनों ही चीजें हैं तो फिर आप एटीएम से घर बैठे अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते होंगे कई सारे Payment एप्लीकेशन है जैसे Paytm, PhonePe, Google Pay इत्यादि इनमें से किसी भी पेमेंट App का Use कर सकते हैं और अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। क्योंकि यह सभी एटीएम कार्ड को Accept करते हैं।

तो चलिए फिर यहां हम जानते हैं कि कैसे आप Paytm App पर ATM Card के जरिए अपना मोबाइल रिचार्ज कर पाएंगे।

घर बैठे ATM से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें? Paytm App se

1 तो दोस्तों सबसे पहले अपने मोबाइल में Paytm App को लॉन्च करें।

2   अब आप यहां पर अपने रजिस्टर्ड Paytm Number एवं Password के साथ लॉगिन कर लीजिए।

इस तरह Login करने के बाद Paytm के Homepage पर आप आ जाएंगे! यहां से अपना मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको स्क्रीन पर एक ऑप्शन मिलेगा।

3   आप यहां दिए गए Recharge & Pay Bill बटन पर क्लिक करें।

और अब यहां Prepaid & Postpaid के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

4    अब यहां से प्रीपेड और पोस्टपेड दो ऑप्शन आपको मिलेंगे! तो Prepaid को select करें।

paytm se mobile recharge kaise kare

5   यहां अपना मोबाइल नंबर डालें!

6   अब यहां से आप जिस कंपनी का सिम यूज कर रहे हैं वह टेलीकॉम ऑपरेटर सेलेक्ट करें।

 7  अब आपके पास जिस State का मोबाइल नंबर है उस राज्य को सेलेक्ट करें।

8   अब यहां से आपको Amount Add करने का ऑप्शन आ जाएगा। तो यदि आप रिचार्ज करने से पहले अपने नंबर पर Offers चेक करना चाहते हैं तो Browse Plans के ऑप्शन पर Tap करें।

अब आपके नंबर पर जितने भी बेस्ट रिचार्ज है उनकी लिस्ट Show हो जाएगी तो यहां से आप जितने का रिचार्ज करना चाहते हैं उस रिचार्ज Plan पर Tap कर दीजिए।

proceed to recharge

9  अब यह करने के बाद नीचे दिए गए Proceed To Recharge के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

10   फिर से Proceed To Pay बटन पर क्लिक करें।

अब यहां से पेमेंट करने के लिए आपके पास कई सारे ऑप्शन आएंगे जैसे कि Bhim UPI, Net banking, पेटीएम वॉलेट तो यहां से यदि आप अपने Atm कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं।

11  तो Debit Card के ऑप्शन को Select करें।

enter debit card details

अब यहां आपको अपने Atm कार्ड की जानकारी जैसे कि अपने एटीएम कार्ड का नंबर, Month, एक्सपायरी डेट और CVV नंबर डालना है और उसके बाद Pay बटन पर क्लिक कर देना है।

दोस्त जैसे ही आप Pay पर क्लिक करते हैं। आपके बैंक अकाउंट में जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है उस पर एक OTP आएगा और उस ओटीपी को आपको यहां पर इस पेज में डालना है।

enter otp

12   तो दोस्तों जैसे ही आप OTP भर देते हैं और Pay बटन पर क्लिक करते हैं अब आप का रिचार्ज ATM कार्ड से सक्सेसफुली हो जाएगा।

अब आप का रिचार्ज हो चुका है स्क्रीन पर भी आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही अपने अपने बैंक से जितने का रिचार्ज किया है वह अमाउंट भी Cut जाएगा जिसका मैसेज आपको मिल जाएगा।।

तो दोस्तों इस तरह करते हैं पेटीएम से अपना मोबाइल रिचार्ज। आशा है इस लेख को पढ़ने के बाद ATM se Mobile Recharge kaise kare? आ गया होगा। इसके अलावा यदि आप एक PhonePe यूजर हैं तो आप PhonePe से भी अपने एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।

ATM कार्ड से रिचार्ज कैसे करें? PhonePe पर

open PhonePe

तो सबसे पहले अपने मोबाइल में PhonePe ऐप को ओपन करें।

Tap on mobile recharge

PhonePe ऐप ओपन करने के बाद आपको स्क्रीन पर एक रिचार्ज का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

phone pe atm se mobile recharge kaise kare

Select Or Enter Mobile Number

अब यहां से आप अपने या अपने कांटेक्ट लिस्ट में से जिसका भी मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करना चाहते हैं उसका नाम यहां से सर्च कर सकते हैं या फिर उसका मोबाइल नंबर Enter कर सकते हैं

select or enter mobile number

Select Operator

नंबर टाइप करने के बाद अब यहां से आप जिस भी नंबर पर रिचार्ज करना चाहते हैं वह सिम कौन सी कंपनी का है? उसे Select करने के लिए Select Opertor पर क्लिक करें।

select operator

select Circle

अब आपकी सिम कौन से राज्य की है, यह Select करने के लिए आप select Circle पर क्लिक कर दें और अपना स्टेट सिलेक्ट करें।

select circle

Enter Amount

अब आप यहां पर वह अमाउंट डालें आप कितने का रिचार्ज करना चाहते हैं

या फिर आप View Plans बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल पर चल रहे सभी Plans की जानकारी ले सकते हैं। और उस प्लान को सेलेक्ट करें जिसका आप रिचार्ज करना चाहते हैं।

All Plans

Enter ATM Card Details

अब इसी पेज में Scroll करने के बाद नीचे की तरफ आप को BHIM, UPI, डेबिट कार्ड का ऑप्शन मिलेगा तो यहां पर आप डेबिट कार्ड को सेलेक्ट करें।

पर यहां पर अपना Debit Card नंबर, Month और CVV नंबर डालें।

debit card se mobile number recharge kaise kare

Tap on Recharge

अब एक बार इस जानकारी को एक बार अच्छे से देख ले यदि जानकारी सही है तो रिचार्ज के बटन पर टाइप कर दें

Enter OTP

अब आपके उस नंबर पर एक OTP भआएगा जो बैंक में रजिस्टर्ड है! तो उस OTP को यहां पर डालें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

Submit

You Are Done!! इतना करते ही आपका रिचार्ज सक्सेसफुल हो जाएगा।

घर बैठे ATM से रिचार्ज करने के फायदे?

  • सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यदि आप गांव में किसी ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां पर दूर-दूर तक कोई भी मोबाइल रिचार्ज की दुकान नहीं है। लेकिन आपके पास एक स्मार्टफोन और आपके पास ATM कार्ड है तो आप बड़ी आसानी से मोबाइल रिचार्ज अपना कर पाएंगे।
  • आप कहीं भी कभी भी आप रिचार्ज कर सकते हैं! जी हां यदि आपको रात के 12:00 बजे भी किसी का मोबाइल नंबर रिचार्ज करना है तो आप उसके नंबर को आसानी से अपने एटीएम कार्ड के जरिए रिचार्ज कर सकते हैं।।
  • एटीएम कार्ड से रिचार्ज करने का फायदा यह भी है कि आप किसी भी पेमेंट एप्लीकेशन जैसे पेटीएम, Phonepe, Gpay इत्यादि किसी भी App को मर्जी अनुसार use करके डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से अपना या किसी के नंबर पर आसानी से रिचार्ज कर सकते है।
  • यह फास्ट है! जी हां, यदि आपके आसपास भी मोबाइल रिचार्ज करने की दुकान है तो वहां जाने में और रिचार्ज करने में आप का 5 से 10 मिनट आसानी से waste हो ही जाता है। लेकिन यदि आप घर बैठे एटीएम कार्ड से किसी पेमेंट एप्लीकेशन से खुद का मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो आप मात्र 1 मिनट में यह काम आसानी से कर पाते हैं।।

तो दोस्तों यह थे कुछ विशेष फायदे एटीएम कार्ड से अपना मोबाइल रिचार्ज करने के

Read More:- Free me Paise Kaise Kamaye? 8 नए तरीके

मुझे उम्मीद है आपको ATM se Mobile Recharge kaise kare? घर बैठे, इस बात का जवाब मिल गया होगा। यदि अभी भी कोई मन में डाउट है तो बेझिझक अपने सवालों को कमेंट सेक्शन में बताएं। साथ ही इस जानकारी को शेयर करके दूसरो तक भी फैलाएं ताकि वह भी अपना एटीएम कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करना सीख पाए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Jhund Full Movie Downlaod Available on Tamilrockers&Pirated sites

अमिताभ बच्चन एक बार फिर से पर्दे पर अपनी नई मूवी झुंड में लीड रोल प्ले करते दिखाई देंगे! इस आर्टिकल में हम आपको...

Bahut Hua Samman full movie download on Tamilrockers&Filmyzilla

सिनेमा में संजय मिश्रा की कॉमेडी आपने कई फिल्मों में देखी होंगी। लेकिन इस साल 2020 की उनकी यह नई कॉमेडी फिल्म बहुत हुआ...

Gulab Jamun full movie download Available on filmyzilla&Tamilrockers

बड़े समय बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन फिल्मी पर्दे पर अपनी नई मूवी गुलाब जामुन में दिखाई देंगे! यह...

Dancing Dad Dull Movie Download on Tamilrockers & Filmyzilla

सलमान खान अपनी पिछली मूवीस ट्यूबलाइट, टाइगर जिंदा है में धमाल मचाने के बाद अब रेमो डिसूजा की नई मूवी डांसिंग डैड में दिखाई...