Home Tech Gyan 50 Small Business ideas in Hindi| 2020 ke badhiya business ideas

50 Small Business ideas in Hindi| 2020 ke badhiya business ideas

कई सारे बड़े-सफल बिजनेस की शुरुआत छोटे Level से की गई थी! अतः यही बात छोटे Businesses के लिए प्रेरणादाई हैं अतः आज हम आपके लिए 50 Small Business ideas in Hindi लेकर आ रहे हैं!
दोस्तों बिजनेस करने का मतलब ढेर सारा पैसा कमाने से है, बल्कि एक बिजनेस दूसरों की सहायता करता है रोजगार पाने में, उनकी दैनिक जरूरतों को या इच्छाओं को पूरा करने में ! अतः एक बिजनेस करना का निर्णय आज भी Risky माना जाता है और इसे जिंदगी में सबसे बड़ा कदम कहा जाता है
अतः यदि आपके पास भी बिजनेस करने की क्षमता है तो फिर आप जरूर एक बार बिजनेस में कदम रख सकते हैं।
50 Small Business Ideas with low investment
 अतः आज हम उन लोगों को 50 Small बिजनेस आईडियाज की टिप्स दे रहे हैं जो खुद के बिजनेस की शुरुआत करके इसमें सफल होना चाहते हैं तो आइए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।
1. Woodworker
दोस्तों हर घर कि कुछ Basic Needs होती हैं, जिनमें से फर्नीचर एक है। घर-घर में फर्नीचर आपको बेड सोफे या फिर खिड़की के रूप में  आसानी से मिल जाता है तो यदि आपको भी सुंदर फर्नीचर बनाने में दिलचस्पी है तो फिर आप एक Woodworker के तौर पर एक बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।
आप इस काम को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। फर्नीचर तैयार होने के बाद उसको Sell करने के लिए कहीं सारी वेबसाइट l भी है जैसे Etsy, Ebay या फिर आप अपनी खुद की भी वेबसाइट पर फर्नीचर को अपलोड कर सकते हैं कस्टमर्स के आर्डर प्राप्त करके काफी अच्छा बिजनेस Run कर सकते हैं
2. Freelance graphic designer
जैसे जैसे internet technology बढ़ रही है इसके साथ ही ग्राफिक डिजाइनर की भूमिका भी बढ़ती जा रही है। आप भी बतौर ग्राफिक डिजाइनर काम करके काफी अच्छी Earning कर सकते हैं।
वेबसाइट डिजाइन करने से लेकर Blog में Graphics Add करने तक एवं Applications को आकर्षक बनाने में ग्राफिक डिजाइनर का अहम रोल होता है। बता दें मार्केट में कंपनियां अक्सर अनुभवी ग्राफिक डिजाइनर की तलाश में रहती हैं तो Freelancing करते हुए यदि आप ग्राफिक डिजाइनिंग की सेवाएं देते हैं तो आप स्वयं का बॉस बन कर काम कर सकते हैं और प्रोजेक्ट कंप्लीट करके कमा सकते हैं।
3. Life/career coach
अब इस तरह का बिजनेस आज भी कई लोगों के दिमाग में नहीं आया होगा। विदेशों में यह एक सामान्य बिजनेस है। यदि आप किसी चीज में माहिर हैं या आपको उसमें वर्षों का अनुभव है तो फिर आप इसका इस्तेमाल दूसरों की लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।
कई लोग अपने कैरियर के लिए, लाइफ से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी चिंतित रहते हैं वह सही कैरियर Advice चाहते हैं तो ऐसे में यदि आपके अंदर life coach बनने की काबिलियत है जिससे आप दूसरों को inspire कर सकें तो आप बतौर लाइफ करियर कोच  काम कर सकते हैं।
लाइफ करियर कोच को हायर करने की फीस आमतौर पर काफी ज्यादा होती है। अतः यदि आपके पास क्षमता है तो आप जरूर यह काम कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर भारत में संदीप महेश्वरी जैसे अनेक नाम है जो लाइफ/करियर कोच बनकर लोगों के जीवन को नई दिशा दे रहे हैं।
4. Freelance writing
आपके लिखने का शौक आपकी कमाई का एक महत्वपूर्ण जरिया बन सकता है! इंटरनेट ने यह पॉसिबल कर दिया है यदि आपकी लिखने की कला अच्छी है और आप को किसी विषय का अच्छा ज्ञान है तो फिर आप उस topic पर As A Freelance Writer कर सकते हैं।
फ्रीलांस राइटिंग करने के लिए इंटरनेट पर कहीं सारी वेबसाइट हैं जहां पर आपको आपके इंटरेस्ट के अकॉर्डिंग विभिन्न टॉपिक्स पर काम करने के लिए मौका दिया जाता है। इनमें से कुछ प्रमुख Freelancing sites Upwork, Freelancer, Fiverr इत्यादि हैं। जिन पर आप अभी अकाउंट बनाकर एक राइटर के तौर पर काम करके प्रोजेक्ट लेकर पैसा कमाना शुरू कर।
5. Garden designing
घर के पास खाली भूमि (आंगन) का सही इस्तेमाल करना हर कोई नहीं जानता। लेकिन कुछ लोग इस काम को बखूबी जानते हैं और वे बतौर garden designing के काम को करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।
 बड़े-बड़े शहरों में जहां पर लोगों के पास बड़े घर- आंगन हो वहां पर आप गार्डन डिजाइनिंग कि सर्विस को देते हैं, इसमें आपको अपने क्लाइंट्स के लिए उनके घर के मुताबिक गार्डन को सुंदर बनाने के लिए बस एक Map (structure) तैयार करके देना होगा! बाकी का काम स्वयं उन्हें करना होगा।
6. Photography
शादियों का सीजन हो या कोई इवेंट हो या फिर कोई और समारोह यह हमारे जीवन के अनमोल पलों में से एक होते हैं।
इन्हीं यादों को दिल में बनाए रखने के लिए Photos काम आती हैं इसलिए फोटो क्लिक करवाना आजकल आम हो चुका है।
तो यदि आपको भी खुद का बिजनेस करना और फोटोस क्लिक करने में आपको इंटरेस्ट है तो आप कुछ इन्वेस्टमेंट के साथ फोटोग्राफी इक्विपमेंट्स को खरीदकर इस बिजनेस की शुरुआत करके काफी अच्छा प्रॉफिट इसमें कमा सकते हैं।
7. Interior designer
इंटीरियर डिजाइनर का यह बिजनेस वर्तमान में काफी लोकप्रिय हैं। इसलिए आज कई लोग इसे अपने कैरियर के रूप में भी देख रहे हैं। दरअसल कई सारे लोग अपने घर को सुंदर बनाने के लिए फर्नीचर और होम Decor खरीदते हैं परंतु काफी कम लोग जानते हैं कि कैसे इसकी शुरुआत की जाए और कहां पर इन चीजों का सेटअप किया जाए।
इसलिए अपने घर को बेहतरीन बनाने के लिए अक्सर वे इंटीरियर डिजाइनर्स को हायर करते हैं आजकल न सिर्फ अमीर लोग बल्कि मिडिल क्लास परिवार भी घर, दुकान के लिए इंटीरियर डिजाइनर को हायर करते हैं।
8.  TOUR GUIDE
यदि आप किसी टूरिस्ट प्लेस पर रहते हैं जहां पर पर्यटकों का जमावड़ा रहता है। तो ऐसे में वहां पर आप टूर गाइड बिजनेस कर सकते हैं आपको पर्यटकों को अपने शहर या राज्य की कुछ सबसे बेहतरीन एवं लोकप्रिय जगहों (Historical Place) तक ले जाना है!
और उसके बारे में उन्हें जानकारी देनी है इस कार्य में आपके ग्राहक देश के अंदर रहने वाले लोग हो सकते हैं। या फिर विदेशी लोग भी आपके से Tour गाइड के लिए संपर्क कर सकते हैं इस कार्य को शुरू करने के बाद शुरू में इसके प्रचार-प्रसार के लिए आप वेबसाइट, सोशल मीडिया का प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।
9.   Tutor
 जी हां teaching के इस profession से आप काफी अच्छी कमाई एवं नाम कमा सकते हैं। आपको Math, English या किसी भी विषय पर पढ़ाने का शौक है तो आप अपने इस शौक को एक बिजनेस में तब्दील कर सकते हैं।
 आप छात्रों को Home Tutor बनकर या  कोचिंग सेंटर खेलकर पढ़ा सकते है। शुरुआत में आपके साथ छात्र कम संख्या जुड़ेंगे !लेकिन धीरे-धीरे जैसे आपका नाम होगा बड़ी संख्या में छात्रों को पढ़ाने के साथ आप अपने बिजनेस का विस्तार कर पाएंगे।
10. Event Planner
 अक्सर शहरों में इवेंट्स आए दिन होते रहते हैं! लेकिन कई बार events को organize karne का कार्य कई लोगों के लिए सिर दर्दी का  कारण हो जाता है।
अतः वह किसी ऐसे ही Event प्लानर की तलाश में रहते हैं जो उनके Events को आसानी से ऑर्गेनाइज करने में उनकी हेल्प कर सकें! बदले में वे इवेंट प्लानर को काफी अच्छे पैसे देने के लिए तैयार होते हैं।
तो यदि आपके पास भी अभी यह skill है या फिर आप समय के साथ ही इसे डेवलप कर देते हैं और आप छोटे एवं बड़े इवेंट्स को ऑर्गेनाइज आसानी से कर लेते हैं तो नाम के साथ आप काफी अच्छा इस बिजनेस से कमाई कर सकते हैं।
11. Sell used laptop
कई सारे युवा छात्र जो अभी पढ़ाई कर रहे हैं या घर के छोटे बच्चे, युवा अक्सर Used laptops की तलाश में रहते है तो यदि आप कोई एक स्मॉल बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं जिसमें काफी अच्छी कमाई हो सके तो यह काम आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
आप इस कार्य को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह कर सकते हैं इसमें आपको करना क्या है आप को पहले से ही कुछ सेकंड हैंड लैपटॉप कम प्राइस में खरीद के रखने हैं!
 और इन लैपटॉप्स को सोशल मीडिया या अपनी वेबसाइट पर प्रमोट करना है अब जैसे ही कोई कस्टमर खरीदने का इच्छुक होगा तो वह आपसे Contact करेगा तो आप उसे खरीदे गए प्राइस से अधिक में Sell कर के Earning कर पाएंगे।
12. Create digital product and courses
50 Small Business ideas in Hindi में से 12वां इंटरनेट की दुनिया में तेजी से पैसा कमाने का आज यह बेहतरीन तरीका बन चुका है! यदि आप किसी skill में एक्सपर्ट हैं तो आप उसका सही इस्तेमाल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।
यदि आप एक टीचर हैं या वेब डेवलपर हैं या अन्य कोई भी skill आपके पास है! तो आप उसे डिजिटली सेल कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपके पास यूट्यूब का काफी अच्छा अनुभव है और आपके यूट्यूब पर बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर्स हैं।
तो चूंकि आपके पास अनुभव और ज्ञान है तो आप यूट्यूब से संबंधित एक ऐसा कोर्स लांच कर सकते हैं जिसमें आप लोगों को यूट्यूब पर तेजी से कैसे grow करें एवं Youtube की टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर कर सकते है।
 इससे यूट्यूबर बनने की चाह रखने वाले जरूर आपके कोर्स में इंटरेस्टेड रहेंगे और यदि आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या यूट्यूब पर एक बार अपने कोर्स को प्रमोट करते हैं तो बड़ी संख्या में लोग आपके कोर्स को खरीदेंगे।
बस ध्यान रखें कोर्स में कभी भी किसी की कॉपी ना करें,  या ग्राहकों के साथ किसी तरह का फ्रॉड ना करें अन्यथा कई बार कोर्स बेचने वाले फ्रॉड व्यक्ति के नाम से भी जाने जाते हैं।
13. Print on demand tshirt
इन दिनों प्रिंट की गई t-shirts का काफी चलन है यदि आप कम लागत में एक ऐसा व्यवसाय खोलना चाहते हैं जिससे अच्छा मुनाफा हो तो आप एक सही लोकेशन में या फिर ऑनलाइन इस बिजनेस को करके इसे सफल बना सकते हैं।
इस बिजनेस को करने के लिए आपको t-shirts को प्रिंट करने के लिए मशीन एवं अच्छी क्वालिटी के कपड़े की जरूरत पड़ेगी। शुरुआत में आप अपने इस व्यवसाय के प्रमोशन हेतु सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते है या एडवर्टाइजमेंट चला सकते हैं।।
एक छोटे business को करके आप महीने का कितना पैसा कमाने की उम्मीद रखते हैं एक लाख, दो लाख तीन लाख या फिर 10 लाख तो फिर यदि आप किसी ऐसे प्लेटफार्म को ढूंढ रहे हैं जहां से आप भी इतना कमा सके तो यूट्यूब आपके लिए ही है।
YouTube एक video sharing platform है जहां पर आप  informational या फिर entertainment वीडियो अपलोड कर पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें यूट्यूब पर आप अपनी खुद की बनाई गई वीडियो से ही पैसा कमा सकते हैं।
Youtube से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना होता है उस पर नियमित अंतराल पर अच्छी-अच्छी वीडियो अपलोड करनी होती है। वीडियो अपलोड करने के बाद जब आपके चैनल पर 4000 घंटे का watch टाइम और 1000 subscriber हो जाते हैं तो आप मोनेटाइजेशन के लिए अपने चैनल को अप्लाई कर सकते हैं और आपके चैनल मोनेटाइज होने के बाद उस में Ads लग जाते हैं और उन Ads से कमाई होती है।
लेकिन यूट्यूब पर एक तरीका नहीं कई ऐसे तरीके हैं जिनसे आप लाखों आसानी से कमा सकते हैं।
15. Blogging
यदि आप पढ़े लिखे एक शिक्षित व्यक्ति हैं और आपको इंटरनेट का भी अच्छा ज्ञान है परंतु यदि आप अभी भी बेरोजगार हैं तो फिर ब्लॉगिंग एक ऐसा ऑनलाइन व्यवसाय है जिससे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।
ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास रचनात्मक लेखन की कला होनी चाहिए। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होता है आप Blog अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी फील्ड से रिलेटेड (हेल्थ एजुकेशन स्पोर्ट्स किसी भी टॉपिक) पर बना पाएंगे blog बनाने के बाद आपको रेगुलर उस में Article publish करना होता है।
 और यदि आपके Blog में अच्छा कंटेंट हो जाता है तो उसके बाद उसको मोनेटाइज करवा सकते हैं। अब धीरे-धीरे जैसे आपके blog पर जितने ज्यादा लोग आपकी दी गई जानकारी को पढ़ने आते हैं उसी के अनुसार आपकी कमाई ब्लॉग से बढ़ती जाती है।
16. Food truck owner
अब यह काम आजकल आप को शहरों में आसानी से देखने को मिल जाता होगा। इसमें खाना खाने के लिए आपको किसी रेस्टोरेंट में बैठना नहीं पड़ता आपको एक कैब या ट्रक में खाना खाने को मिल जाता है।
तो यदि आप भी एक फूड ट्रक के साथ खाना प्रोवाइड करने की सेवा उपलब्ध करते हैं तो इसका एक बड़ा फायदा है कि आप अलग-अलग राज्यों में जाकर वहां के लोगों के टेस्ट और उनकी Need को समझ कर वहीं पर एक रेस्टोरेंट्स ओपन कर सकते हैं और आपको किसी भी लोकेशन पर रेस्टोरेंट्स लेने और उसका किराया भरने की जरूरत नहीं है
17. Gym owner
 आज के युवा अपने बेहतर लाइफस्टाइल के साथ-साथ बॉडी बनाने को लेकर काफी गंभीर हैं। इसलिए अक्सर युवा जिम जाकर कसरत करते हैं और बॉडी बनाने में कि कोशिश में रहते हैं।
तो यदि आपके आसपास गांव में या शहर में कोई अब तक जिम नहीं खुला हुआ है तो आप Gym इक्विपमेंट्स को लाकर एक बतौर जिम owner इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते और यकीन मानिए समय के साथ जैसे-जैसे आपके जिम का नाम होगा आप इससे काफी अच्छी कमाई कर पाएंगे।
18.  POPCORN MAKING BUSINESS
19. BLANKET MAKING BUSINESS 
20. SALOON HAIR SHOP BUSINESS 
21. TAILOR BUSINESS
22. EMBROIDERY BUSINESS. …
23. BREAD MAKING BUSINESS. …
24. ANIMAL FEEDS. …
25. MOBILE REPAIRING SHOP.
26. DJ SOUNDS BUSINESS 
27. BEAUTY PARLOUR
28. EVENTS MANAGEMENT BUSINESS 
29. HOME CANTEEN BUSINESS 
30. ATM INSTALLATIONS BUSINESS 
31. चाक बनाने का बिज़नेस 
32. GRAPHIC DESIGN BUSINESS 
33. BAKRI PALAN BUSINESS 
34. PAPER PLATE BUSINESS 
35. CHILD CARE BUSINESS 
36. कुकिंग क्लास्सेस देके पैसे कमाए 
37. ART CRAFT ITEMS BUSINESS 
38. RESTAURANT रेस्टोरेंट का बिज़नेस 
39. महिला लेडीज बिज़नेस 
40. सोशल मीडिया सर्विसेज बिज़नेस
41.  DANCE CLASSESS BUSINESS
42.  SWIMMING CLASSESS
43. PAAN SHOP 
44. VEHICLE गाडी सर्विस सेण्टर
तो यह तो थे वे सारे बिजनेस ideas जिन्हें आप ऑफलाइन यानी कि घर के बाहर कर सकते हैं। वहीं यदि आपको अपना खुद का बिजनेस भी करना है और इसके लिए आपको दौड़ भाग अर्थात शारीरिक तौर पर कसरत करने का मन नहीं है तो फिर आपकी इच्छा को देखते हुए अब हम आपके साथ Home बिजनेस आईडियाज लेकर आए जिन्हें आप घर पर करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं
45. Freelancing
 घर बैठे खुद का boss बनकर पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका इंटरनेट पर जो है वह है Freelancing दरअसल आपके अंदर कोई भी ऐसा हुनर है जिससे आप ऑनलाइन किसी दूसरे व्यक्ति कंपनी या संस्था की सहायता कर सकें तो आप Freelancing वर्क कर सकते हैं।
इसकी सबसे अच्छी बात यह कि Freelancing काम यदि आपको आज के समय में नहीं भी आता है तो आप इसको सीख कर अगले कुछ महीनों में फ्रीलांसर बनकर कमाई करना शुरू कर सकते हैं।
नीचे कुछ ऐसे ही Freelancer वर्क दिए गए हैं जिन्हें करके आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं यदि आपको यह कार्य नहीं आते तो आज ही से आप इन्हें सीख सकते हैं।
46. Coading
कंप्यूटर बोलचाल की भाषा नहीं समझ पाता लेकिन इसे प्रोग्रामिंग भाषाएं जरूर रास आती हैं  HTML, Java , MySQL इत्यादि programming languages हैं जिन्हें हम मनुष्यों द्वारा ही सीखा जाता है और कोडिंग सीखने के बाद इनका इस्तेमाल अपने कार्यों के लिए किया जा सकता हैं।
यह कार्य जैसे शानदार website develope करना application को Run करने जैसे कार्यों के लिए किए जा सकते है! तो यदि आपको कोडिंग आती है या फिर आप कोडिंग सीखना स्टार्ट करते हैं तो बताओ freelancer aap घर बैठे ऑनलाइन आपको कहीं ऐसे कार्य मिल सकते हैं जिनसे आप बिना जॉब के काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।
47.  Seo
इंटरनेट पर लाखों वेबसाइट पहले से ही मौजूद हैं और रोजाना हजारों नई websites बनाई जाती है।
 लेकिन जब भी आप कुछ गूगल पर सर्च करते हैं तो आपको रिजल्ट में Top 10 वेबसाइट ही देखने को मिलती हैं। परंतु हर कोई चाहता है कि उसकी वेबसाइट गूगल या किसी भी सर्च इंजन के टॉप पर दिखे!
 लेकिन इसे टॉप पर लाना इतना आसान नहीं होता! इसलिए कई सारी कंपनियां संस्थाएं अपने प्रोडक्ट या सर्विस की Sales को बढ़ाने के लिए Seo एक्सपर्ट्स को हायर करती हैं।
 फिर वह उनकी साइट्स को Seo Friendly बनाकर उन्हें गूगल पर टॉप पर लाते हैं तो यदि आप भी एक Seo Expert बन जाते हैं तो काफी अच्छी ऑनलाइन आप बिना जॉब किए  कर पाएंगे।
48. social Media Manager
 सोशल मीडिया पर यदि आप काफी समय से एक्टिव हैं और आपके Instagram ya Facebook page पर अच्छे खासे फॉलोअर्स है तो आप अपनी स्किल्स का सही इस्तेमाल कर  बतौर सोशल मीडिया मैनेजर बनकर दूसरों के लिए मार्केटिंग करके काफी अच्छा कमा सकते हैं।
बता दें कई ऐसे लोग, कंपनियां होती हैं जो अपने बिजनेस की सोशल मीडिया पर Rich बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर को फाइंड करती है ताकि वे उनके बिजनेस का सोशल मीडिया पर प्रमोशन कर सके! अतः आप उनके लिए काम करते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते है।
49. Data entry
कई सारी कंपनिया डाटा एंट्री के लिए लोगों को हायर करती हैं ताकि वे एक्सेल या किसी स्प्रेडशीट पर डाटा एंटर कर सके तो यदि आपकी टाइपिंग स्किल्स अच्छी हैं और computer अच्छे से ऑपरेट करना जानते हैं तो आप Data Entry के इस काम को घर बैठे बतौर फ्रीलांसर कर सकते हैं और घर बैठे कमा सकते हैं।
50. Pet sitter
यह काम भी आप घर बैठे बिना कोई जॉब के  कर सकते हैं। दोस्तों हमारे आसपास सोसाइटी  में आमतौर पर लोगों के पास पालतू जानवर होते ही हैं। लेकिन कई बार छुट्टियों में जब वे निकलते हैं तो उनके pets का कौन ध्यान रखेगा इसकी बड़ी समस्या होती है तो यदि आप उनके Pete का ख्याल रखते उन्हें यह सर्विस देते हैं तो काफी अच्छा बिजनेस कर पाएंगे।
51. Vacation host
किसी सिटी में रहने वाले लोगों के लिए यह काफी अच्छा बिजनेस हो सकता है क्या आपने होटल के अलावा कभी किसी के घर पर रुकने के लिए रूम rent पर दिया है, यदि नहीं तो आप  room शेयरिंग कर सकते हैं।
जी हां आपके घर का कोई कमरा खाली पड़ा है तो आप उसे विजिटर्स को किराए पर दे सकते हैं इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट से जैसे कि Airbnb, Vrbo, or Homestay जैसी कंपनियों में आप अपनी लोकेशन और रूम details डाल सकते हैं इससे कोई भी विजिटर यदि आपके एरिया पर आता है तो वह आपके रूम में रहेगा जिसके बदले में आपको चार्ज देगा।
तो साथियों यह थे 50 small business ideas in Hindi जिन्हे आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं। उम्मीद है इस लेख को पढ़ने के बाद आपको स्मॉल बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी मिली होगी यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया तो आप इसको सोशल मीडिया पर शेयर करके दूसरो तक जरूर पहुंचाएं।

Most Popular

Chocked Full Movie Download available on Tamilrockers & Pirated sites

पिछले आर्टिकल में हमने आपको बॉलीवुड की लेटेस्ट मूवी Laxmi Bomb के बारे में बताया था और आज हम आपको हाल ही में release...

Laxmi Bomb Full Movie Download available on Filmyzilla&Tamilrockers

जल्द ही बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार आपको पर्दे पर अपनी नई मूवी Laxmi Bomb के साथ नजर आएंगे। फिल्म मेकर्स ने बताया कि...

Pushpa Full Movie Download available on Tamilrockers&Pirated sites

साउथ इंडस्ट्री समय-समय पर बेहतरीन फिल्मों को लांच कर के बॉलीवुड इंडस्ट्री को कड़ी टक्कर देती आई हैं! इसलिए साउथ इंडिया में ही नहीं...

Dil Bechara Full Movie Download filmyzilla&Tamilrockers

Sushant Singh rajput Bollywood industry के उन अभिनेताओं में से एक थे। जिन्होंने खुद के दम पर बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बनाई! आज...